Home /News /tech /

google password manager gets new update to manage passwor become easier dnsh

Google Password Manager को मिला जबरदस्त अपडेट, पासवर्ड मैनेज करना होगा आसान

पासवर्ड मैनेजर मैनेजर अपडेट (सांकेतिक तस्वीर)

पासवर्ड मैनेजर मैनेजर अपडेट (सांकेतिक तस्वीर)

Google ने अपने Password Manager के लिए एक नया अपडेट अनाउंस किया है. इसके तहत यूजर्स Chrome ब्राउजर और एंड्रॉइड पर खुद से ही पासवर्ड जोड़ पाएंगे.

सैन फ्रांसिस्को. टेक दिग्गज Google ने अपने पासवर्ड मैनेजर को अपडेट करने का ऐलान किया है, ताकि यूजर्स इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकें. साथ ही इस अपडेट से पासवर्ड सिक्योरिटी और अधिक मजबूत होगी. नए अपडेट के जरिए यूजर्स अपने एंड्रॉयड होम स्क्रीन पर Google पासवर्ड मैनेजर का शॉर्टकट बना सकेंगे. कंपनी ने 30 जून को यह अपडेट रोल आउट करना शुरू किया था.

अपडेट के बाद यूजर्स Chrome ब्राउजर और एंड्रॉयड पर खुद से ही पासवर्ड जोड़ सकेंगे. यह फीचर डेस्कटॉप पर क्रोम ब्राउजर के साथ एंड्रॉयड फोन्स पर भी काम करेगा. नया अपडेट पासवर्ड मैनेजर को क्रोम और एंड्रॉयड पर एक जैसा इंटरफेस देगा. गूगल का कहना है कि इस नई अपडेट के साथ यूजर्स को पहले से भी ज्यादा बेहतर पासवर्ड प्रोटेक्शन मिलेगा.

एक टैप पर पासवर्ड तक पहुंच
इस संबंध में क्रोम के प्रोडक्ट मैनेजर अली सर्राफ ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि इस रिलीज के साथ हम एक सरल और यूनिफाइड मैनेजमेंट एक्सीपीरियंस पेश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर आपके पास एक ही साइट या ऐप्स के लिए एक से ज्यादा पासवर्ड हैं, तो हम उन्हें ऑटोमैटिकली ग्रुप में कर देंगे और आपकी सुविधा के लिए आप अपने एंड्रॉयड होम स्क्रीन पर एक टैप से अपने पासवर्ड तक पहुंच सकेंगे.

यह भी पढ़ें-  Paytm लाया नए फीचर वाला अपडेटेड Photo QR, समझिए क्या हैं फायदे और कैसे इस्तेमाल करें?

यूनीक और मजबूत पासवर्ड बनाने में मिलेगी मदद
कंपनी ने कहा कि Google पासवर्ड मैनेजर सभी प्लेटफार्मों पर यूनीक और मजबूत पासवर्ड बना सकता है. साथ ही यह भी सुनिश्चित करने में मदद करता है कि वेब ब्राउज करते समय उनके पासवर्ड से समझौता नहीं किया जाए. सर्राफ ने कहा, “हम इसके विस्तार पर लगातार काम कर रहे हैं, यही कारण है कि जब आप क्रोम को अपने ऑटोफिल प्रोवाइडर्स के रूप में सेट करते हैं, तो हम आपको अपने iOS ऐप्स के लिए पासवर्ड जेनरेट करने की मौका दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें- नए फीचर्स के साथ स्नैपचैट प्लस पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस लॉन्च, जानिए किन देशों में है उपलब्ध

कमजोर और रीयूज पासवर्ड करेगा चिह्नित
यूजर्स अब अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं. जब आप किसी साइट में अपने पासवर्ड दर्ज करते हैं तो क्रोम ऑटोमैटिकली उनके पासवर्ड की जांच करेगा. कंपनी ने कहा कि वह अब न केवल कॉम्प्रमाइज किए गए क्रेडेंशियल्स बल्कि एंड्रॉयड पर कमजोर और रीयूज किए गए पासवर्ड को भी चिह्नित करेगी.

यूजर्स ठीक कर सकेंगे पासवर्ड
अगर Google यूजर्स को पासवर्ड के बारे में चेतावनी देता है, तो वे अब एंड्रॉयड पर कंपनी की ऑटोमैटिक पासवर्ड चेंज फीचर की मदद से बिना किसी परेशानी के उन्हें ठीक कर सकते हैं. अधिक से अधिक लोगों की सुरक्षा करने के लिए कंपनी Android, Chrome OS, iOS, Windows, MacOS और Linux पर सभी Chrome यूजर्स के लिए अपनी कॉम्प्रमाइज पासवर्ड वार्निंग का विस्तार कर रही है.

Tags: Google, Google apps, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर