लाइव टीवी

Google Pay में आया नया फीचर! अब अपना चेहरा दिखा कर ट्रांसफर कर सकते हैं पैसे

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 9:22 AM IST
Google Pay में आया नया फीचर! अब अपना चेहरा दिखा कर ट्रांसफर कर सकते हैं पैसे
Google Pay

पहले गूगल पे (google pay) से ट्रांसैक्शंस के लिए PIN डालना पड़ता था, मगर नए अपडेट के बाद इसमें बदलाव हुआ है. ये बदलाव क्या है और कैसे काम करेगा आगे जानें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 9:22 AM IST
  • Share this:
गूगल पे (google pay) इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर है. गूगल ने अपने इस डिजिटल वॉलेट प्लैटफॉर्म (digital wallet platform) में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन (biometric authentication) फीचर जोड़ दिया है. दरअसल, गूगल ने एंड्रॉयड 10 के साथ बायोमेट्रिक सिक्योरिटॉ पेश किया था, जिसे अब ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम Google Pay के लिए रोलआउट किया गया है. इससे पहले ट्रांसैक्शंस के लिए गूगल पे यूज़र्स को PIN डालना पड़ता था, मगर नए अपडेट के बाद इसमें बदलाव हुआ है.

गूगल ने अब इसमें biometric API सपोर्ट दे दिया है, जिससे यूज़र्स पैसे ट्रांसफर करने के लिए फिंगरप्रिंट (fingerprint authentication) और फेस ऑथेंटिकेशन (face authentication) का इस्तेमाल कर सकेंगे. ये नया फीचर PIN से ज़्यादा तेज काम करेगा.

एंड्रॉयड सेंट्रल की रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल ये फीचर उन्हीं फोन पर काम करेगा, जो एंड्रॉयड 10 पर काम करते हैं, लेकिन एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट में बताया गया है कि इसे जल्द एंड्रॉयड 9 के लिए लॉन्च किया जाएगा.

(ये भी पढ़ें- TV देखने वालों के लिए बड़ी खबर! अब Set top box के लिए कराना होगा KYC)

Google Pay


यूज़र को ये नया ऑप्शन ऐप में मौजूद Sending Money सेक्शन के नीचे मिलेगा. यूज़र PIN से बायोमेट्रिक में या फिर दोनों ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है, जिससे पैसे ट्रांसफर करने का प्रोसेस सिक्योर रहे. हालांकि ध्यान रखें कि biometric सिक्योरिटी फीचर सिर्फ पैसे ट्रांसफर करने के लिए दिया गया है. किसी स्टोर पर NFC पेमेंट के लिए ये काम नहीं करेगा, इसके लिए यूज़र को फोन अनलॉक ही करना होगा. इस नए फीचर को 2.100 वर्जन के साथ रोल आउट किया गया है.

(ये भी पढ़ें- भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप)
Loading...

Google Pay


बता दें कि Google Pay को 2018 में री-ब्रांड करके लॉन्च किया गया था. ये UPI पर बेस्ड Tez ऐप को अपग्रेड करके पेश किया गया था. मौजूदा समय में भारत में इस ऐप के 67 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं.

(ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! इन स्मार्टफोन्स पर अब नहीं चलेगा WhatsApp, देखें लिस्ट में आपका फोन तो नहीं...)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 9:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...