Google का यूज़र्स को बड़ा झटका! 2021 से फ्री में नहीं मिलेगी ये ज़रूरी सर्विस, लगेगा चार्ज

Google Photots में 15GB से अधिक स्टोरेज के लिए पैसे देने होंगे.
Google Photots में 15GB से अधिक स्टोरेज के लिए पैसे देने होंगे.

1 जून 2021 के बाद से गूगल पर 15GB फ्री स्पेस की सुविधा लागू होगी. इससे ज्यादा यानी 15 GB स्टोरेज बढ़ने पर अब सब्सक्राइबर्स को पैसे देने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 10:36 AM IST
  • Share this:
गूगल 2021 (Google 2021) के शुरू होते ही एक बड़ा झटका देने के लिए तैयार है. कई साल से गूगल फोटोज (Google Photos) ऐसे लोगों को सहारा रहा है जो अपने फोन में स्टोरेज की कमी की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों को गूगल फोटोज फ्री में सेव करने की सुविधा देता है. लेकिन ये स्थितियां जून 2021 से बदलने जा रही हैं. यूज़र्स को भेजे एक ऑफिशियल मेल में कहा गया है कि उसके फोटो ऐप में अपलोड किए जाने वाले किसी भी फोटो को अब 15GB की उस स्टोरेज सीमा में शामिल किया जाएगा. जिसको कोई भी यूजर गूगल अकाउंट (Google Account) खोलने पर हासिल करता है.

इसी तरह यह पॉलिसी गूगल की दूसरी सर्विसेज जैसे GMail और गूगल ड्राइव में पहले से ही लागू हैं. हालांकि सब्सक्राइबर्स के लिए कुछ अच्छी खबर है. गूगल ने कहा है कि गूगल फोटोज में फोटो शेयर करने की अनलिमिटेड सुविधा एक जून 2020 के पहले सेव किए गए फोटोज पर लागू रहेगी. यानी कि 1 जून 2021 के बाद से 15GB फ्री स्पेस की सुविधा लागू होगी. इससे ज्यादा यानी 15 GB स्टोरेज बढ़ने पर अब सब्सक्राइबर्स को पैसे देने होंगे.

बता दें कि गूगल फोटो पर हर हफ्ते करीब 28 अरब नए फोटो अपलोड किए जाते हैं. गूगल का ये भी मानना है कि यह नई पॉलिसी लागू होने के 3 साल के भीतर तक उसके लगभग 80 फीसदी फोटो यूजर 15 GB की निर्धारित सीमा को पार नहीं करेंगे. लेकिन 1 जून 2021 के बाद यूजर को इस बात का तो खयाल रखना ही होगा कि वो अपनी बेहतर और जरूरी फोटो ही सेव करें.



गूगल ने ये भी कहा है कि जैसे ही किसी सब्सक्राइबर्स का स्टोरेज 15GB के कैप के करीब पहुंचेगा उसको ईमेल या ऐप नोटिफिकेशन के जरिए सूचित किया जाएगा. अगर किसी यूज़र्स को 15GB से अधिक की स्टोरेज की जरूरत होगी तो उसको गूगल को मासिक आधार पर सब्सक्रिप्शन के लिए 130 रुपये प्रति महीना या 1300 रुपये सालाना चुकाना होगा. और इसके बदले सब्सक्राइबर्स को 100 GB की स्टोरेज सुविधा मिलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज