गूगल की यह सर्विस 1 जून से बदल रही, जानें आप पर क्या होगा असर

एक जून से पहले गूगल फोटोज में सेव किए गए फोटो पर नहीं पड़ेगा असर

एक जून से पहले गूगल फोटोज में सेव किए गए फोटो पर नहीं पड़ेगा असर

गूगल के नए अपडेट के तहत 1 जून 2021 से, आपके द्वारा अपलोड की जाने वाली कोई भी नई फोटो और वीडियो, उन 15 जीबी स्टोरेज में ही गिना जाएगा जो यूजर्स को उपलब्ध कराया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 6:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गूगल अपनी अहम सर्विस गूगल फोटोज (Google Photos) के नियम एक जून से बदल रहा है. इस नए अपडेट के तहत 1 जून 2021 से, आपके द्वारा अपलोड की जाने वाली कोई भी नई फोटो और वीडियो, उन 15 जीबी स्टोरेज में ही गिना जाएगा जो यूजर्स को उपलब्ध कराया जाता है या फिर जिसे यूजर्स Google One मेंबर के तहत खरीदते हैं.

हालांकि, सर्विस का असर एक जून से पहले गूगल फोटोज में सेव किए गए फोटो पर लागू नहीं होगा. एक जून के बाद भी हाइ क्वालिटी के फोटो और वीडियो को 15 जीबी की सीमा में रखा जाएगा. कम क्वालिटी वाले फोटो पहले की तरह आप सेव कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : नौकरी की बात :  इंटरव्यू में नई स्किल के बेहतर प्रदर्शन से मिलेगी जॉब की गारंटी, जानिए ऐसे ही अहम मंत्र


ऐसे पड़ेगा असर


आपकी Google अकाउंट की स्टोरेज में आपकी ड्राइव, जीमेल आदि साझा की जाती है. इसकी लिमिट सिर्फ 15 जीबी है. इससे ज्यादा की स्टोरेज क्षमता आपको कंपनी से खरीदनी पड़ेगी. अब गूगल फोटो को इसमें शामिल करने से बहुत ज्यादा स्टोरेज क्षमता की जरूरत होगी. कंपनी का कहना है कि यह बदलाव उन्हें स्टोरेज की बढ़ती मांग का तालमेल बनाए रखने में भी मदद करेगी. साथ ही हम विज्ञापन उद्देश्यों के लिए Google फोटोज की जानकारी का इस्तेमाल नहीं करने के अपने फैसले पर प्रतिबद्ध हैं. हम जानते हैं कि यह एक बड़ी पारी है और यह यूजर्स को आश्चर्यचकित कर सकता है. ऐसे में हम आपको पहले से ही इस बारे में बता रहे हैं और इसे आसान बनाने के लिए रिसोर्सेज देना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें :  कोरोना वैक्सीन बनाने वाली सीरम ने इस बड़ी कंपनी में किया निवेश, जानें सब कुछ 



पांच साल पहले लॉन्च हुआ था गूगल फोटोस

करीब 5 वर्ष पहले गूगल फोटो (Google Photos) लॉन्च किया गया था. यहां पर यूजर्स अपनी अहम फोटोज को संजो कर रख सकते हैं. वर्तमान की बात करें तो Google फोटोज में 4 ट्रिलियन से ज्यादा फोटोज स्टोर्ड हैं. हर हफ्ते इस प्लेटफॉर्म पर 28 बिलियन नए फोटोज और वीडियोज अपलोड किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें : भारत की कंपनियां इस फार्मूले पर देती हैं जॉब, अच्छी नौकरी पाने के लिए जानें यह तरीका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज