लाइव टीवी

Best Game 2019 के लिए नॉमिनेट हुआ विंग कमांडर अभिनंदन वाला गेम

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 4:29 PM IST
Best Game 2019 के लिए नॉमिनेट हुआ विंग कमांडर अभिनंदन वाला गेम
भारतीय वायुसेना का वीडियो गेम

आईएएफ के वीडियो गेम- 'इंडियन एयर फोर्स: अ कट अबव' को गूगल ने यूजर्स च्वाइस गेम कैटेगरी में बेस्ट गेम-2019 के लिए कंपीट करने को लेकर चुना है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 4:29 PM IST
  • Share this:
भारतीय वायुसेना पर बेस्ड एक गेम को गूगल ने 2019 के बेस्ट गेम की कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया है. इंडियन एयर फोर्स के वीडियो गेम 'Indian Air Force: A cut Above' को यूजर्स च्वाइस गेम कैटेगरी में बेस्ट गेम-2019 के लिए नॉमिनेट किया गया है. भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर लोगों से इस गेम को लेकर वोट करने की अपील भी की है.

इंडियन एयर फोर्स ने ट्वीट में कहा है कि आईएएफ के वीडियो गेम- 'इंडियन एयर फोर्स: अ कट अबव' को गूगल ने यूजर्स च्वाइस गेम कैटेगरी में बेस्ट गेम-2019 के लिए कंपीट करने को लेकर चुना है. प्ले स्टोर पर यूजर्स च्वाइस गेम में जाकर आईएएफ गेम को सेलेक्ट कर वोट कर सकते हैं.



युवाओं को एयरफोर्स ज्वाइन करने को लेकर प्रोतसाहित करने के लिए पूर्व एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने इस कॉम्बैट-बेस्ड गेम को नई दिल्ली में 31 जुलाई को लॉन्च किया था. आईएएफ ने 20 जुलाई को इसका टीजर जारी किया था. टीजर में दिखाया गया था कि ये सिंगल प्लेयर गेम है और इसमें एरियल कॉम्बैट के लिए कई फाइटर जेट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है.

गेम में जो कैरेक्टर पेश किया गया है वो विंग कमांडर अभिनंदन वर्थामन के जैसे दिखता है. अभिनंदन ने जिस तरह पाकिस्तान में घुस कर मुंह तोड़ जवाब दिया था और तभी से उन्हें देश के रियल हीरो के रूप में जाना जाता है. ये गेम भी काफी हद तक वायुसेना और अभिनंदन की बहादुरी पर बेस्ड है.



गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश ने आतंकी हमला किया था. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था. इस हमले में काफी संख्या में आतंकियों के मारे जाने की खबर थी. हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया था. इसके बाद उनका विमान पाकिस्‍तानी सीमा में घुस गया था. वहां विमान क्रैश होने के बाद उन्‍हें पाकिस्‍तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था. इसके बाद 1 मार्च, 2019 को उन्‍हें भारत भेजा गया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 4:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...