इशारों से होंगे Pixel 4 में सारे काम, Google पहली बार ला रहा है ये दो नए फीचर- देखें VIDEO

जानें कौन से हैं वह दो खास फीचर्स, जो गूगल अपने फोन में पेश करने वाला है....

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 12:50 PM IST
इशारों से होंगे Pixel 4 में सारे काम, Google पहली बार ला रहा है ये दो नए फीचर- देखें VIDEO
जानें कौन से हैं वह दो खास फीचर्स, जो गूगल अपने फोन में पेश करने वाला है....
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 12:50 PM IST
गूगल Pixel 4 को लेकर आ रही कई अफवाहों के बाद Google ने इसके कुछ फीचर को कंफर्म कर दिया है. कंपनी ने ट्विटर पर टीज़र जारी कर बताया कि Pixel 4 मोशन सेंस और फेस अनलॉक फीचर के साछ लॉन्च किया जाएगा. ये दोनों ऐसे फीचर हैं, जो गूगल के फोन में पहली बार दिए जाएंगे.

गूगल के मुताबिक कंपनी मोशन सेंसर पर काम कर रही है. कंपनी ने कहा है, ‘पिछले पांच साल से हमारी टीम एडवांस्ड टेक्नॉलजी एंड प्रोजेक्ट्स टीम (ATAP)  Soli पर काम कर रही है, ये एक मोशन सेंसिंग रेडार है. ये वही रेडार है जो दशकों से प्लेन और दूसरे लार्ज ऑब्जेक्ट्स को डिटेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है’.

इस फीचर का क्या काम है और Pixel 4 में ये किस तरह काम करेगा, इसको लेकर गूगल ने ट्विटर पर एक टीज़र जारी किया है. इसमें देखा जा सकता है कि फोन को बिना टच किए सारे काम किए जा रहे हैं. इस फीचर की मदद से यूज़र्स हैंड मूवमेंट से ही फोन चला सकते हैं.


Loading...

Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में बताते हुए लिखा है, ‘Pixel 4 पहला डिवाइस होगा जिसमें Soli दिया जाएगा, ये हमारा नया मोशन सेंस फीचर होगा जिसके तहत आप सिर्फ अपना हाथ वेव करके कई काम कर सकते हैं.  (ये भी पढ़ें- Jio यूज़र्स ध्यान दें! अब My Jio App में मिलेगी ये खास सर्विस, काम होंगे आसान)

इशारों से करें कई काम
इससे गाने स्किप कर सकते हैं, अलार्म स्नूज कर सकते हैं और कॉल आने पर साइलेंट फीचर का यूज कर सकते हैं.  गूगल का कहना है कि Pixel 4 के टॉप में कंपनी का बनाया गया मिनिएचर वर्जन लगा होगा जो फोन के आस पास के मूवमेंट को सेंस करेगा. इसे युनीक सॉफ्टवेयर ऐल्गोरिद्म और हार्डवेयर सेंसरर के साथ मर्ज किया गया है, ताकि ये जेस्चर को डिटेक्ट कर पाए.



बात करें फेस अनलॉक की तो ये एप्पल की फेस आईडी की तरह ही लग रहा है, क्योंकि ये फ्रंट कैमरा बेस्ड नहीं है और इसके लिए अलग से सेंसर्स दिए गए हैं. मगर कंपनी का कहना है कि इसे अलग तरह से तैयार किया गया है. जानकारी के मुताबिक, फोन को आप कैसे भी पकड़ने पर फेस अनलॉक आराम से काम करेगा, चाहे फोन को उल्टा ही क्यों ना पकड़ा गया हो.

सिक्योर होगा फेस अनलॉक
गूगल ने बताया कि Pixel 4 में Titanium M सिक्योरिटी चिप दिया जाएगा जहां यूज़र्स का डेटा सिक्योर रहेगा. इसके अलावा सिक्योरिटी को लेकर गूगल ने कहा Google कि फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नॉलजी का जो भी डेटा होगा वो यूज़र के फोन में ही रहेगा और ये गूगल के सर्वर पर नहीं जाएगा. (ये भी पढ़ें- Jio यूज़र्स ध्यान दें! अब My Jio App में मिलेगी ये खास सर्विस, काम होंगे आसान)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 11:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...