कम दाम में ब्रांडेड स्मार्टफोन का सपना पूरा करेगा Google Pixel 4A, बेहद दमदार हैं इसके फीचर्स

गूगल पिक्सल 4A
गूगल पिक्सल 4A

गूगल ने पिक्सल 4A (Google Pixel 4A) के लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. भारत में यह फोन अक्टूबर में लॉन्च किया जाएगा. पिक्सल ब्रांड का ये अब तक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 5:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गूगल ने अब अपने स्मार्टफोन पोर्टफोलियो में एक और शानदार फोन ऐड करने का ऐलान कर दिया है. बीते सोमवार को कंपनी ने कम्पैक्ट साइज की गूगल पिक्सल 4A (Google Pixel 4A) लॉन्च करने के बारे में जानकारी दी. गूगल के इस स्मार्टफोन की सबसे खास बात है कि इसके लिए आपको कोई प्रीमियम प्राइस नहीं खर्च करना होगा. कंपनी ने जानकारी दी है कि इसकी कीमत (Pixel 4A Price) अमेरिका में 349 डॉलर होगी यानी भारतीय करंसी में यह करीब 26,300 रुपये होगा. पिक्सल ब्रांड का ये अब तक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा.

पिक्सल 4A का फोकस उन ग्राहकों पर है, जो सीमित बजट की वजह से पिक्सल 4 या पिक्सल 4 XL नहीं खरीद सकते हैं. यह फोन विशेषतौर पर उन लोगों के लिए है, जो अपने स्मार्टफोन में किसी जबरदस्त कैमरे या डिस्प्ले में ज्यादा रिफ्रेश रेट जैसे फीचर्स पर खास ध्यान नहीं देते हैं.

बेहतर सॉफ्टवेयर अनुभव का वादा
गूगल पिक्सल बिजनेस के सीनियर डायरेक्टर नंदा रामचंद्रन ने सोमवार को कहा, 'गूगल 4A की को लेकर हमारा लक्ष्य है कि ग्राहकों को फ्लैगशिप लाइन में बेहतर सॉफ्टवेयर अनुभव दिया जाएगा. इसमें ग्राहकों को इंडस्ट्री में बेहतरीन कैमरा के साथ बैटरी, सिक्योरिटी और पोस्ट अपडेट्स जैसे फंडामेंटल चीजों की सुविधा दी जाए.'
रामचंद्रन ने कहा कि पिक्सल 3A के आइडिया पर ही पिक्सल 4A को ​तैयार किया गया है. हमारा आइडिया है कि ग्राहकों को हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का बेस्ट मिल सके, वो भी एक किफायती दाम पर. लेकिन , इस गूगल पिक्सल 4A एक ऐसे समय पर लॉन्च हो रहा है, जब कोरोना वायरस महामारी असर लोगों की जेब पर पड़ा है. अधिकतर लोग अपने खर्च में कटौती कर रहे हैं. ऐसे में अगर कोई यूजर अपने फोन को अपग्रेड करना चाहता है, लेकिन कोई प्रीमियम प्राइस नहीं देना चाहता है तो यह उनके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. बता दें कि हाल ही में एप्पल ने भी कुछ ऐसी ही रणनीति के तहत 399 डॉलर में iPhone SE लॉन्च किया था.



यह भी पढ़ें: Samsung के UV Sterilizer डिवाइस से मोबाइल, चश्मे समेत एक्सेसरीज होगी सैनिटाइज

क्या हैं इस गूगल पिक्सल 4ए के फीचर्स
गूगल पिक्सल 4A में ग्राहकों को मिनिमम टॉप और बॉटम बेजेल के सा​थ 5.8 इंच की FHD+ OLED स्क्रीन मिलेगी. गूगल ने कहा कि पिक्सल 3A की तुलना में नये फोन का स्क्रीन 4.5 फीसदी बड़ा है. जबकि डिवाइस ओवरआल साइज 5.8 फीसदी कम किया गया है. 5.8 इंच की स्क्रीन किसी भी स्मार्टफोन के लिए न तो छोटा है और न ही ज्यादा बड़ा है. इसे एक हाथ से हैंडल करने में कोई परेशानी नहीं होगी.

इसके साथ ही पिक्सल 4A में गूगल 730G Snapdragon Processor दे रहा है, जोकि बेहद तेजी प्रोसेसर माना जाता है. इसका मतलब साफ है कि इस फोन पर सभी तरह के मोबाइल गेम्स और ऐप्स चलाने में आसानी होगी. फोन के पीछे की तरफ 12 मेगापिक्सल वाइड ऐंगल लेंस बेहतर फोटो लेने में मदद करेगा. गूगल ने कहा कि इस कैमरे अधिकतर फीचर्स Google 4 की ​जैसा ही है. इसमें शार्प और कलरफुल शॉट्स के लिए HDR प्लस भी होगा. HDR प्लस से नाइट साइट फोटो से ऐस्ट्रोफोटोग्राफी मोड भी मिलेगा ताकि स्टार्स की हाई-क्वालिटी फोटो भी क्लिक कर सकें.

ग्राहकों को यह भी देखना होगा कि इस फोन की कीमत कम करने के​ लिए गूगल ने कुछ फीचर्स में कटौती भी की है. जैसे- पिक्सल 4A के बैक कैमरे में टेलीफोटो लेन्स नहीं उपलब्ध होगा. यह लेन्स में पिक्सल 4 में​ मिलता है.

यह भी पढ़ें: Oppo Reno4 Pro भारत में हुआ लॉन्च!नई चार्जिंग टेक्नॉलजी के साथ मिलेंगे कई फीचर

इस फोन की अन्य फीचर्स की बात करें तो ग्राहकों को फास्ट चार्जिंग के साथ 3140mAh की बैटरी मिलेगी, जिसके लिए 18 वॉट का चार्जर भी होगा. फोन का बैक साइट सॉफ्ट टच पॉलीकार्बोनेट से बना है और फोन में 8MP वाइड एंगेल सेल्फी कैमरा और स्टीरियो स्पीकर्स भी मिलेंगे. साथ ही टाइटन एम सिक्योरिटी फोकस्ड चिप भी है.

यह फोन सिंग मॉडल के साथ आएगा, जिसमें 6GB RAM और 128GB स्टोरेज होगा. गूगल ने पिक्सल 4A का 5G फोन (5G Variant of Google Pixel 4A) भी लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसकी कीमत 499 डॉलर होगी. इंडियन मार्केट के लिए गूगल का प्लान 4G LTE सपोर्ट वाला ही मॉडल लॉन्च करने की योजना है. हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस भारतीय बाजार के लिए प्राइस के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. भारत में यह फोन इस साल अक्टूबर में लॉन्च होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज