म्यूजिक सुनने वालों के लिए झटका, बंद हुआ Google Play का म्यूजिक स्टोर

म्यूजिक सुनने वालों के लिए झटका, बंद हुआ Google Play का म्यूजिक स्टोर
म्यूजिक सुनने वालों के लिए झटका, बंद हुआ Google Play का म्यूजिक स्टोर

Google ने गूगले प्ले म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप (Google Play Music Streaming App) को बंद कर दिया है. गूगल ने प्राइमरी म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप यूट्यूब म्यूजिक को को आगे बढ़ाने के लिए ऐसा किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 8:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Google ने गूगले प्ले म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप (Google Play Music Streaming App) को बंद कर दिया है. गूगल ने प्राइमरी म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप यूट्यूब म्यूजिक को आगे बढ़ाने के लिए ऐसा किया गया है. कुछ महीनों पहले ही गूगल ने अपने युजरों को म्यूजिक ऐप बंद होने के बारे में अलर्ट भेजना शुरू कर दिया था. उसके अनुसार गूगल ने प्ले स्टोर में वर्ल्डवाइड म्यूजिक खरीदना बंद कर दिया है. गूगल प्ले म्यूजिक स्टोर से ग्राहकों को GPM फ़ॉर्मेट में गाने सुनने की सुविधा मिलती थी. इसके अलावा गाने डाउनलोड भी किये जा सकते थे. गाने डाउनलोड की सुविधा MP3 फ़ॉर्मेट में थी.

गाने खरीदने और डाउनलोड की क्षमता समाप्त करने के अलावा गूगल ने मोबाइल प्ले स्टोर से ब्राउज म्यूजिक एप को भी हटा दिया है. प्ले स्टोर का वेब वर्जन बताता है कि अब गूगल प्ले में म्यूजिक स्टोर अब उपलब्ध नहीं है. इसके अलावा इस महीने गूगल प्ले म्यूजिक में वर्ल्डवाइड कंटेंट की क्षमता भी समाप्त हो जाएगी. जो लोग गूगल प्ले म्यूजिक इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए अपने म्यूजिक को रखने की तीन चोइस दी जा रही है.

ये भी पढ़ें:- 1 रुपये में Xiaomi के फोन खरीदने का मौका! 16 अक्टूबर से शुरू होगी सेल




पहला यह कि वे अपनी फ्रीडम यूट्यूब म्यूजिक में एक्सपोर्ट करे, दूसरा यह कि अगर वे यूट्यूब म्यूजिक में नहीं जाना चाहते, तो उन्हें अपने म्यूजिक को गूगल टेकआउट से रखने की सुविधा दी गई है. इसके अलावा अंतिम ऑप्शन यह है कि यूजर अपने खरीदे गए म्यूजिक डाटा को डाउनलोड की जा सकने वाली आर्काइव फाइल में रख सकते हैं.

इसके अलावा गूगल प्ले म्यूजिक में अपने पूरे डाटा को यूजर डिलीट कर सकते हैं. गूगल ने इस साल के अंत तक अपने गूगल प्ले म्यूजिक को पूरी तरह से बंद करने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि गूगल का प्राइमरी म्यूजिक ऐप यूट्यूब म्यूजिक है. इसे पूरी तरह से और आगे लाने के लिए गूगल ने पुराने ऐप को बंद किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज