Home /News /tech /

Tricks and Tips: Google प्ले स्टोर पर करें ये 3 सेटिंग्स, बैटरी के साथ बचेगा अच्छा खासा डेटा

Tricks and Tips: Google प्ले स्टोर पर करें ये 3 सेटिंग्स, बैटरी के साथ बचेगा अच्छा खासा डेटा

अब बैटरी और डाटा की टेंशन को करो कम

अब बैटरी और डाटा की टेंशन को करो कम

अगर आप भी घर से काम करते हैं या आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आपके फोन का डाटा और बैटरी काफी जल्दी खत्म हो जाती होगी. आइए जानते हैं कैसे हम अपने फोन की बैटरी और डाटा को बचा सकते हैं.

    अगर आप भी घर से काम करते हैं या आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आपके फोन का डाटा और बैटरी काफी जल्दी खत्म हो जाती होगी. स्वाभाविक सी बात है दिनभर फोन चलने से डाटा और बैटरी दोनों की ही खपत ज्यादा होती है. लेकिन कई बार एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कुछ ऐसी सेटिंग्स दी होती है जिनके बारे में हमें पता नहीं होता. हालांकि, इन सेटिंग्स में चेंज करके डाटा और बैटरी की प्रॉब्लम को खत्म किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कैसे हम अपने फोन की बैटरी और डाटा को बचा सकते हैं.

    1. सबसे पहले तो आपको प्ले स्टोर की सेटिंग में कुछ चेंजेस करने होंगे- इसके लिए प्ले स्टोर की सेटिंग में जाकर 'ऑटो अपडेट ऐप्स' पर जाएं. यहां पर 'डॉन्ट ऑटो अपडेट ऐप्स' को सिलेक्ट कर लें. यदि आपने ओवर एनी नेटवर्क को सिलेक्ट कर रखा है तब जैसे ही ऐप का अपडेट आएगा, वो ऑटो अपडेट होने लगेगा. इससे डाटा और बैटरी खत्म होते हैं.

    ये भी पढ़ें : आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए Google एंड्रॉइड में कर रहा है बड़ा बदलाव

    2. इसके बाद फोन की बैटरी को करें ऐसे सेव- यदि आप प्ले स्टोर का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं और इससे फोन की बैटरी तेजी से खत्म होती है, तब आपको यहां पर भी एक सेटिंग में बदलाव करना होगा. इसके लिए सेटिंग में जाकर 'थीम' पर टैब करें, फिर 'सेट बाई बैटरी सेवर' को सिलेक्ट करें. इस सेटिंग से प्ले स्टोर के इस्तेमाल के दौरान बैटरी कम डिस्चार्ज होगी.

    3. तीसरी और आखिरी सेटिंग- कई बार फोन में ऐप ऑटोमेटिक इंस्टॉल होने लगते हैं जो आपका डाटा और बैटरी दोनों की ही खपत करते हैं. सके लिए आपको सेटिंग में जाकर 'पैरेंटल कंट्रोल' में जाना होगा. यहां जैसे ही आप कंट्रोल को ऑन करेंगे आपको 4 डिजिट का पासवर्ड डालना होगा. जैसे ही पासवर्ड सेट हो जाएगा, तब प्ले स्टोर ओपन होने पर पासवर्ड के बारे में पूछेगा.

    ये भी पढ़ें : अगर आपको किसी ने WhatsApp पर किया है ब्लॉक, तो इस तरीके से लगा सकते हैं पता

    इसके अलावा आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट में भी कुछ सेंटिंग कर बेवजह की आने वाली फाइल, फोटो, वीडियो से फोन की मेमोरी को बचा सक्ते हैं. कई बार तो वॉट्सएप का इस्तेमाल कुछ लोग अपना बिजनेस प्रमोट करने के लिये भी करते हैं. ऐसे में गुस्सा तब आता है जब आप किसी ग्रुप में शामिल नहीं होना चाहते और आपसे बिना पूछे वॉट्सएप ग्रुप में एड कर दिया जाता है. आपके फोन में कई जरूरी सेटिंग्स भी होती हैं जिनसे आप अपने फोन को सेक्योर कर सकते हैं.undefined

    Tags: Google apps, Google Play Store, Mobile Application

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर