लाइव टीवी
Elec-widget

इन 7 App में मिला खतरनाक वायरस, लिस्ट में Alarm, Calculator जैसी ऐप शामिल

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 8:21 AM IST
इन 7 App में मिला खतरनाक वायरस, लिस्ट में Alarm, Calculator जैसी ऐप शामिल
एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए चेतावनी है.

सिक्योरिटी कंपनी के रिसर्चर्स ने प्ले स्टोर पर 7 ऐसी ऐप्स को डिस्कवर किया है, जो यूज़र के फोन को कंट्रोल करती थी. इन ऐप्स को फोन से डिलीट करने की सलाह दी गई है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 8:21 AM IST
  • Share this:
गूगल प्ले स्टोर (google play store) पर फर्जी ऐप्स (fake apps) की खबरें हर दूसरे दिन आ रही है. अब इस पर मौजूद 7 एंड्रॉयड ऐप्स (android apps virus) में खतरनाक वायरस पाया गया है. Wandera नाम की सिक्योरिटी कंपनी के रिसर्चर्स ने प्ले स्टोर पर सात ऐसी ऐप्स को डिस्कवर किया है, जो यूज़र के फोन को कंट्रोल करती थी. ये सातों ऐप 3 अलग-अलग डेवलपर ने ज़रूर बनाई है, मगर ये एक तरह से काम करती हैं.

जिन 7 ऐप्स में मालवेयर पाया गया है उसमें PumpApp डेवलपर की बनाई Magnifying Glass ऐप, Super Bright LED Flashlight है. इसमें LizotMitis नाम के डेवेलपर की बनाई गई तीन ऐप- Magnifier, Magnifying Glass with Flashlight, Super-bright Flashlight हैं, साथ ही iSoft LLC नाम के डेवेलपर की बनाई गई Alarm Clock, Calculator, Free Magnifying Glass ऐप शामिल है.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp Group का ऐसा नाम रखने पर बैन हो रहे हैं यूज़र्स)

हालांकि इन को एंड्रॉयड हेडलाइन पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक गूगल से कंफर्म करने पर पता लगा कि इन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, मगर जिन यूज़र्स ने इसे डाउनलोड किया है, उन्हें इन ऐप्स को डिलीट करने की सलाह दी गई है.



कैसे काम करती थीं ये ऐप्स
इन ऐप्स को एक बार इंस्टॉल करने पर वह फोन में मालवेयर ऐप्स इंस्टॉल कर देती थीं. ये जिन मालवेयर को इंस्टॉल कर देती थी, वह यूज़र को दिखाई नहीं देते हैं और फोन के लिए बहुत खतरनाक साबित होते हैं. इनसे बैटरी भी जल्दी खत्म होती है और ये ऐप्स डेटा का इस्तेमाल करके संदिग्ध काम भी करते हैं.
Loading...

(ये भी पढ़ें- BSNL का ज़बरदस्त प्लान, फ्री कॉलिंग के साथ हर दिन मिलेगा 3GB इंटरनेट डेटा)



वायरस से प्रभावित keyboard App को लेकर भी चेतावनी
इसके अलावा एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए हाल ही में एक और खतरनाक ऐप को लेकर चेतावनी जारी हुई है. प्ले स्टोर पर एक ऐसी ऐप को स्पॉट किया गया है, जो यूज़र्स के अकाउंट को खाली कर सकती है. दरअसल सिक्यॉर-डी टीम की ओर से की गई नई रिसर्च में ‘ai.type’ नाम की ऐसी ऐप पाई गई है, जो यूज़र के परमिशन के बिना प्रीमियम डिजिटल सर्विसेज खरीद सकता है. इसकी वजह से यूजर को पता भी नहीं चलता कि उसने कोई प्रीमियम कंटेंट सर्विस खरीदी है और उसके पैसे कट जाते हैं.

(ये भी पढ़ें- BSNL का ज़बरदस्त प्लान, फ्री कॉलिंग के साथ हर दिन मिलेगा 3GB इंटरनेट डेटा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 6:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...