आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए Google एंड्रॉइड में कर रहा है बड़ा बदलाव

इससे पहले यह फीचर एंड्रॉइड 11 बीटा वर्जन में भी दिखाई दिया था.
इससे पहले यह फीचर एंड्रॉइड 11 बीटा वर्जन में भी दिखाई दिया था.

Cached Apps फीचर एंड्रॉइड 11 बीटा वर्जन में भी दिखाई दिया था. हालांकि अपडेट अभी मौजूद नहीं है. एंड्रॉइड11 के लेटेस्ट कोड सोर्स के अनुसार यह बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए गूगल Apps को फ्रीज कर देता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2020, 12:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Google एंड्रॉइड 11 में बैटरी लाइफ सुधारने के लिए एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इससे पहले यह फीचर एंड्रॉइड 11 बीटा वर्जन में भी दिखाई दिया था. हालांकि अपडेट अभी मौजूद नहीं है. एंड्रॉइड11 के लेटेस्ट कोड सोर्स के अनुसार यह बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए गूगल Apps को फ्रीज कर देता है. डेवलपर्स ने कहा है कि कैच (Cache) फ्रीज होने के कारण अब पहले की तरह ऐप जल्दी वापस नहीं खोले जा सकते. न केवल यह सुविधा लाइव है बल्कि डिफॉल्ट रूप से भी यह इनेबल रहता है.

बैटरी सेविंग फीचर यूजर्स तक कब पहुंचेगा- इस पर स्थिति अभी साफ़ नहीं हुई है. एंड्रॉइड11 सोर्स कोड के अनुसार कैच Apps फ्रीज होने के बाद वापस अनफ्रीज तभी होता है. जब कैच (Cache) हट जाता है. फ्रीज एप किसी CPU साइकिल को इस्तेमाल नहीं कर सकते. कैच ऐप चलाने के दौरान ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए यह काम करता है.

यह भी पढ़ें: अगर आपको किसी ने WhatsApp पर किया है ब्लॉक, तो इस तरीके से लगा सकते हैं पता



पहले भी दिखा था Cached Apps- Cached Apps फीचर एंड्रॉइड 11 सोर्स कोड के पिक्सल 3 और पिक्सल 4 फ़ोनों में देखा गया था. उपयोगकर्ता u/JayYouTea नोट करता है कि डेवलपर्स फ़ीचर को निष्क्रिय कर सकते हैं, मगर वे नहीं चाहते कि एंड्रॉइड 11 कैच Apps का खात्मा करे. यही वजह है कि उन्हें हर बार रिबूट किये बिना एप्स के बीच में स्विच करने की अनुमति मिलती है. इसके लिए डेवलपर्स प्रोग्राम पर यूजर्स को सेटिंग्स से सिस्टम में जाना होगा. इसके बाद अडवांस और डेवलपर ऑप्शन में जाना होगा. इसके बाद Suspend Execution from cached Apps ऑन करना होगा.
यह भी पढ़ें: Paytm से पैसे कट गए लेकिन पेमेंट नहीं हुआ, तो अब ना लें टेंशन, ऐसे मिल जाएगा पूरा पैसा वापस

पहले भी किया है Google ने ऐसा टेस्ट- पिछले महीने यह रिपोर्ट भी आई थी कि गूगल पिक्सल 5 में एक्सट्रीम बैटरी सेवर लाने की योजना पर काम कर रहा है. जब यह फीचर इनेबल होगा तो एंड्रॉइड सभी ऐप को पॉज कर देगा. इसके अलावा लोकेशन और ब्लूटूथ स्कैनिंग भी बंद हो जाएगी. स्क्रीन टाइम 30 सेकंड तक हो जाएगा. खबरों के अनुसार एक्सट्रीम बैटरी सेवर से 48 घंटों तक बैटरी चल पाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज