सावधान! आपके फोन के लिए खतरनाक हैं ये 11 ऐप्स, गूगल ने हटाया, आपको भी फौरन डिलीट करने की सलाह

सावधान! आपके फोन के लिए खतरनाक हैं ये 11 ऐप्स, गूगल ने हटाया, आपको भी फौरन डिलीट करने की सलाह
गूगल ने प्ले स्टोर से ऐसी 11 ऐप्स को डिलीट कर दिया है, जिनमें खतरनाक वायरस पाया गया.

रिसर्चर्स ने बताया कि गूगल ने खतरे वाली 11 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है और कहा कि जिन एंड्रॉयड यूज़र्स के फोन में ये पहले से इंस्टॉल है वह इन्हें फौरन डिलीट कर दें.

  • Share this:
गूगल (Google) ने प्ले स्टोर (play store) से 11 ऐप्स को डिलीट कर दिया है. ये ऐप्स जोकर मैलवेयर  (Joker malware) से प्रभावित हैं, जिसे गूगल 2017 से ट्रैक कर रहा था. चेक पॉइंट (checkpoint) के रिसर्चर्स ने जोकर मैलवेयर का नया वेरिएंट डिस्कवर किया है, जो कि ऐप्स में छुप जाते हैं. यह नया अपडेटेड जोकर मैलवेयर डिवाइस में कई और मैलवेयर डाउनलोड कर सकता है, जो बदले में यूज़र के परमिशन के बिना उसे प्रीमियम सर्विस का मेंबर बना देता है. यानी कि हैकर्स इन प्रभावित ऐप्स के ज़रिए चुपचाप प्रीमियम सर्विस का सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं, और इसके बारे में यूज़र्स को कुछ नहीं पता चल पाता.

बताया गया कि हैकर्स ने पुराने तरीके को अपनाकर गूगल प्ले प्रोटेक्शंस को पास कर लिया था. ये जोकर मैलवेयर गूगल प्ले स्टोर की 11 ऐप्स में पाया गया है. चेक पॉइंट ने बताया कि गूगल ने इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है और कहा कि जिन एंड्रॉयड यूज़र्स के फोन में ये पहले से इंस्टॉल है वह इन्हें फौरन डिलीट कर दें. रिपोर्ट में इन ऐप्स की लिस्ट भी दी गई है, जिसे चेक कर के आप इन ऐप्स को फोन के हटा दें...

(ये भी पढ़ें- 10 हज़ार से भी सस्ता हो गया 16 हज़ार वाला ये धांसू फोन, मिलेंगे 4 कैमरे और दमदार बैटरी)



>>com.imagecompress.android
>>com.contact.withme.texts
>>com.hmvoice.friendsms
>>com.relax.relaxation.androidsms
>>com.cheery.message.sendsms (दो अलग-अलग रूप)
>>com.peason.lovinglovemessage
>>com.file.recovefiles
>>com.LPlocker.lockapps
>>com.remindme.alram
>>com.training.memorygame

चेक पॉइंट ने कहा कि Google Play की सिक्योरिटी फीचर्स के बावजूद जोकर मैलवेयर का पता लगाना अभी भी बहुत मुश्किल है, और हैकर्स बहुत आसान तरीके से इन्हें प्ले स्टोर में वापस ला सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- एक बार चार्ज होकर 40 घंटे चलेगी Motorola के इस फोन की बैटरी, कीमत 15 हज़ार रु से भी कम!)

पहले भी पाया गया है ये मैलवेयर
इस साल की शुरुआत में Google ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें उसने कहा कि उसने प्ले स्टोर से 1,700 मैलिशियस ‘ब्रेड’ ऐप्स का पता लगाया और हटा दिया. ये ब्रेड ऐप्स जोकर मैलवेयर वाले हैं. Google ने कहा था कि यूज़र्स के डाउनलोड करने से पहले ही इन ऐप्स को हटा दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading