लाइव टीवी

इन 46 Apps को अभी कर दें Delete, खतरनाक ऐप्स की लिस्ट में सेल्फी-Antivirus जैसी ऐप भी शामिल

News18Hindi
Updated: September 30, 2019, 7:18 AM IST
इन 46 Apps को अभी कर दें Delete, खतरनाक ऐप्स की लिस्ट में सेल्फी-Antivirus जैसी ऐप भी शामिल
File Photo

इससे पहले भी Google ने कई चीनी डेवलपर्स की बनाई गई ऐप्स को हटाया है. खतरनाक ऐप्स में सेल्फी, सुरक्षा और एंटीवायरस, कीबोर्ड, राशिफल, इमोजीज़ और हेल्थ से जुड़ी ऐप शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2019, 7:18 AM IST
  • Share this:
गूगल (Google) ने पिछले हफ्ते प्ले स्टोर से करीब 46 ऐप्स को हटा दिया है. बज़फीड पर छपी खबर के मुताबिक ये सभी 46 ऐप iHandy नाम के एक चीनी डेवलपर ने बनाई है. इन ऐप्स को हटाते समय Google ने कोई कारण नहीं बताया गया था. मगर अब बज़फीड से बातचीत के दौरान गूगल ने बताया कि ये ऐप्स यूज़र्स को भ्रामक विज्ञापन दिखाते थे.

ऐसा पहली बार नहीं है जब Google ने चीनी डेवलपर्स की बनाई गई ऐप्स को हटाया है. बज़फीड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हटाई गई ऐप्स में सेल्फी, सुरक्षा और एंटीवायरस, कीबोर्ड, राशिफल, इमोजीज़ और हेल्थ से जुड़ी ऐप शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप



स्वीट कैमरा, सेल्फी ब्यूटी कैमरा, फिल्टर नाम की एक पॉपुलर ऐप, जिसे 50 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था, इसे भी गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. इस चाइनीज़ डेवलपर की 8 ऐप अभी भी प्ले स्टारे पर मौजूद हैं.

iHandy के वाइस प्रेसिडेंट साइमन झू (Simon Zhu) ने बज़फीड से बात करते हुए कहा कि वह इस बारे में Google के साथ संपर्क में हैं. कार्रवाई को अप्रत्याशित बताते हुए झू ने कहा कि कंपनी गूगल के इन ऐप्स को हटाने के कारणों को खोजने की कोशिश कर रही थी.


Loading...

ये भी पढ़ें-जल्द बदल जाएंगे सबके मोबाइल नंबर, होंगी 11 डिजिट, जानें इससे जुड़ी 8 जरूरी बातें

इससे पहले इसी साल अगस्त में गूगल (Google) ने प्ले स्टोर से 85 ऐप को हटा दिया था. इन ऐप्स में गूगल ने छुपे हुए एडवेयर पाए थे. उन ऐप्स में से रिसर्च फर्म ट्रेंड माइक्रो (जिसने Adware स्पॉट किया) ने कहा कि उनमें से ज्यादातर फोटोग्राफी के साथ-साथ गेमिंग ऐप भी थे, जिन्हें 8 मिलियन से ज़्यादा बार डाउनलोड किया गया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 30, 2019, 7:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...