Home /News /tech /

यूज़र्स के शिकायत करने पर Google ने अगस्त में हटाया 95 हज़ार से ज़्यादा कंटेंट, जारी हुई रिपोर्ट

यूज़र्स के शिकायत करने पर Google ने अगस्त में हटाया 95 हज़ार से ज़्यादा कंटेंट, जारी हुई रिपोर्ट

Google ने मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट जारी की है.

Google ने मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट जारी की है.

गूगल ने अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में कहा कि उसे जुलाई में उपयोगकर्ताओं से 36,934 शिकायतें मिलीं और इन शिकायतों के आधार पर 95,680 कंटेंट को हटा दिया गया....

    नई दिल्ली. तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल ने मंगलवार को जारी अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में कहा कि उसे जुलाई में उपयोगकर्ताओं से 36,934 शिकायतें मिलीं और इन शिकायतों के आधार पर 95,680 कंटेंट को हटा दिया गया. गूगल ने उपयोगकर्ताओं की शिकायत के अलावा स्वचालित पहचान के आधार पर जुलाई में 5,76,892 कंटेंट को हटाया. अमेरिकी कंपनी ने ये जानकारी भारत के आईटी नियमों के अनुपालन के तहत दी, जो 26 मई को लागू हुए थे.

    प्रौद्योगिकी कंपनी ने कहा कि उसे जुलाई में भारत में स्थित व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं से 36,934 शिकायतें मिलीं, और इन शिकायतों के आधार पर कंटेंट को हटाने की कार्रवाई की संख्या 95,680 थी, जो अब तक सबसे अधिक है.

    (ये भी पढ़ें- ब्रांडेड स्मार्टफोन को Free में खरीदने का मौका दे रहा है Flipkart! जानें किन ग्राहकों को मिलेगा फायदा)

    गूगल को इससे पहले जून में 36,265 शिकायतें मिली थीं और इनके आधार पर 83,613 कंटेंट को हटाया गया. अप्रैल में 59,350 कंटेंट और मई में 71,132 कंटेंट को हटाया गया था.

    किससे संबंधित थी शिकायतें…
    कंपनी ने कहा कि इनमें से कुछ शिकायतें बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित थीं, जबकि दूसरी शिकायतों में मानहानि जैसे आधार पर कंटेंट को हटाने के लिए कहा गया था.

    (ये भी पढ़ें- काम की बात! WhatsApp में किसी की चैट बॉक्स खोले बिना भी पढ़ सकते हैं Message, जानें ट्रिक)

    गूगल ने कहा, ‘जब हमें अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट के बारे में शिकायतें मिलती हैं, तो हम उनका सावधानीपूर्वक आकलन करते हैं.’ इस दौरान कॉपीराइट (94,862), ट्रेडमार्क (807), अदालती आदेश (4) सहित अन्य कानूनी श्रेणियों के तहत कंटेंट को हटाया गया.

    Tags: Google, Google apps, Tech news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर