लाइव टीवी

यूजर्स के लिए खतरनाक थे ये 46 ऐप, गूगल ने प्लेस्टोर से किया रिमूव

News18Hindi
Updated: April 30, 2019, 3:24 PM IST
यूजर्स के लिए खतरनाक थे ये 46 ऐप, गूगल ने प्लेस्टोर से किया रिमूव
Google Play Store

इन ऐप्स में से कई ऐसे ऐप्स थे जो यूजर्स के लिए बेहद ही खतरनाक थे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2019, 3:24 PM IST
  • Share this:
यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर गूगल लगातार सतर्क दिख रहा है. कंपनी ने हाल ही में चीन ऐप डेवलपर DU Group के कई ऐप्स को प्लेस्टोर से रिमूव किया था और अब चीन की ही एक दूसरी कंपनी DO Global के 46 ऐप्स को प्लेस्टोर से हटा लिया है.

बज़फीड न्यूज़ में छपी एक खबर में बताया गया है कि DO Global की सभी ऐप्स 60 करोड़ बार डाउनलोड की गई हैं. इसके बावजूद Google ने इसकी 100 में से 46 को प्ले स्टोर से हटा दिया है. इतना ही नहीं, Google ने डेवलपर को इसके AdMob नेटवर्क से भी प्रतिबंधित कर दिया है.  रिपोर्ट के मुताबिक इन ऐप्स को तब बैन किया गया जब पता चला कि इनमें से कई ऐप्स ऐड-फ्रॉड कर रही हैं. यानी अगर यूज़र्स ऐप नहीं खोलते हैं तब भी इन ऐप्स को ऐसे कोड किया गया है कि ये अपने आप ओपन हो जाती हैं.

ये भी पढ़ेंः अगर वॉट्सऐप के कारण खत्म हो रहा है आपके फोन का स्टोरेज तो ऐसे पाएं छुटकारा



रिसर्चर्स ने 6 ऐसी ऐप स्पॉट किया, जिसमें फेक ऐड क्लिकिंग के लिए कोड दिया गया था, जिससे ऐप बंद करने पर भी ये फोन बैकग्राउंड में चलती रहती थीं. DO Global की लगभग 100 ऐप्स हैं जो प्ले स्टोर पर मौजूद हैं, जिसमें ‘Pic Tools Group’ ऐप भी शामिल है. बज़फीड ने बताया कि इन 100 में से फिलहाल 46 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है.



ये भी पढ़ेंः बिना नंबर सेव किए WhatsApp पर किसी से भी करें चैटिंग, जानें मजेदार तरीका

गूगल ने वर्ज को दिए एक स्टेटमेंट में कहा कि, हम यूज़र्स की सिक्योरिटी के लिए मैलिशियस (खतरनाक) ऐप्स के बिहेवियर को जांचते रहते हैं और कोई गड़बड़ी मिलने पर तुरंत ऐक्शन भी लेते हैं. ऐसे में ऐप डेवलपर अपनी ऐप से कमाई नहीं कर सकते हैं. ज़रूरत पड़ने पर ऐसी ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Redmi Y3 की पहली सेल आज, मुफ्त पाएं 4G डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब Google ने किसी डेवलपर के ऐड-फ्रॉड वाले ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है. इससे पहले भी DU Group डेवलपर की कुछ ऐप्स को प्ले स्टोर से बैन किया जा चुका है. इनमें ओमनी क्लीनर, रैम मास्टर, स्मार्ट कूलर, कुल क्लीनर और एआईओ टॉर्च, सेल्फी कैमरा जैसी ऐप्स शामिल हैं.

ये भी पढ़ेंः इन 12 तरह के Emails पर गलती से भी ना करें क्लिक, महंगी पड़ सकती है लापरवाही

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 30, 2019, 2:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading