लाइव टीवी

Apple के बाद अब Google ने हटाया हॉन्गकॉन्ग प्रोटेस्टर वाला गेम

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 11:00 AM IST
Apple के बाद अब Google ने हटाया हॉन्गकॉन्ग प्रोटेस्टर वाला गेम
अच्छी तरह से रिव्यू करने पर हमें पता चला कि यह ऐसी पॉलिसी के खिलाफ है इसलिए इसे खत्म कर दिया गया.

इसके पहले ऐपल (Apple) ने ऐसा ही अपना एक ऐप हटा लिया था जिसमें गेमर्स को हॉन्गकॉन्ग प्रोटेस्टर्स (Hong Kong Protesters) के रूप में पुलिस को ट्रैक करने की सुविधा मिलती थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 11:00 AM IST
  • Share this:
गूगल ने गुरुवार को अपने ऑनलाइन मार्केट प्लेस से एक मोबाइल गेम को हटा लिया है. इसमें गेमर्स हॉन्गकॉन्ग प्रोटेस्टर्स के रूप में खेल सकते थे. कंपनी ने कहा कि यह कॉन्फिल्क्ट यानी किसी एरिया में आपसी विरोध की स्थिति को भुनाने जैसा है जो कि कंपनी की पॉलिसी के विपरीत है. बता दें कि इसके पहले ऐपल ने ऐसा ही अपना एक ऐप हटा लिया था जिसमें गेमर्स को हॉन्गकॉन्ग प्रोटेस्टर्स के रूप में पुलिस को ट्रैक करने की सुविधा मिलती थी. चीन ने इसके बाद विदेशी कंपनियों पर डेमोक्रेसी के पक्ष में समर्थन देने का विरोध किया गया था.

इस मामले में एएफपी को गूगल ने बताया, 'ऐसा करने के लिए न तो पुलिस ने कहा है और न ही बाहर की किसी पार्टी का दबाव है. हमारी खुद की लंबे समय से ये पॉलिसी रही है जिसमें हम डेवेलपर्स पर किसी भी चल रहे गंभीर या आपसी विरोध वाले मुद्दे को भुनाने पर रोक लगाते हैं.

अच्छी तरह से रिव्यू करने पर हमें पता चला कि यह ऐसी पॉलिसी के खिलाफ है इसलिए इसे खत्म कर दिया गया. ऐसा हमने पहले भी किया है जिसमें किसी बड़ी दुर्घटना जैसे भूकंप, आत्महत्या, विरोध प्रदर्शन को भुनाने की कोशिश नहीं की है.

हालांकि, ऐपल का इस तरह के ऐप को हटाया जाना दिखाता है कि कंपनियां किस तरह से चीन की इच्छा के सामने झुक जा रही हैं. चीन की स्टेट मीडिया ने इस हफ्ते ऐप की आलोचना करते हुए कहा था कि यह ऐप यूज़र्स द्वारा पुलिस के लोकेशन की सूचना को इकट्ठा करता है जिससे दंगाइयों को मदद मिलती है. आगे चीन की स्टेट मीडिया ने कहा कि ऐसा करके कंपनी बिज़नेस को राजनीति से मिला रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 10:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...