गूगल प्लेस्टोर से गायब हुआ UC Browser

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 2:44 PM IST
गूगल प्लेस्टोर से गायब हुआ UC Browser
यूसी भारत की छठी सबसे ज़्यादा डाउनलोड होने वाली एंड्रॉयड ऐप है.
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 2:44 PM IST
गूगल ने पॉपुलर UC Browser को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है. यूसी भारत की छठी सबसे ज़्यादा डाउनलोड होने वाली एंड्रॉयड ऐप है, और अभी पिछले हफ्ते ही इस वेब ब्राउज़र ने गूगल पर 50 करोड़ डाउनलोड पूरे किए हैं. यूसी ब्राउजर चीन की चर्चित कंपनी अलीबाबा का ब्राउजर है जो कि इंटरनेट यूज़ करने के काम आता है. बता दें कि UC browser mini अभी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

इससे पहले अगस्त में भारतीय यूजर्स के मोबाइल डेटा को लीक करने के मामले में सरकार UC ब्राउजर की जांच करना शुरू किया था. इसको लेकर IT मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि यूसी ब्राउजर के खिलाफ शिकायतें हैं कि यह अपने भारतीय यूजर्स का मोबाइल डेटा चीन स्थित सर्वर को भेजता है. ऐसी भी शिकायतें हैं कि अगर यूजर इस ब्राउजर को अनइंस्टाल कर देता है या ब्राउज़िंग डेटा मिटा भी देता है, इसके बावजूद यूजर के डिवाइस के DNS पर इसका कंट्रोल रहता है. अधिकारी ने कहा कि अगर इस ब्राउजर पर लगे आरोपों की पुष्टि हो जाती है तो देश में इसे प्रतिबंधित किया जा सकता है.

यूसी ब्राउजर अलीबाबा के मोबाइल कारोबार ग्रुप का हिस्सा है. अलीबाबा ने भारत में paytm में काफी बड़ा निवेश किया है. इसके अलावा उसने स्नैपडील में भी बड़ा पैसा लगाया है. यूसी ब्राउजर ने पिछले साल दावा किया था कि भारत और इंडोनेशिया में उसके 10 करोड़ से ज़्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं.

यह भी पढ़ें:

3 मिनट में प्लेन बन जाती है यह कार
ये महंगे Games गूगल प्ले स्टोर पर हुए फ्री
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर