लाइव टीवी

Xiaomi-Samsung-Oppo के इन 10 फोन पर बड़ा खतरा, चेक कर लें लिस्ट में आपका फोन भी तो नहीं...

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 7:58 AM IST
Xiaomi-Samsung-Oppo के इन 10 फोन पर बड़ा खतरा, चेक कर लें लिस्ट में आपका फोन भी तो नहीं...
Xiaomi Mi A1 और Samsung Galaxy S8 की फोटो

ZDNet की रिपोर्ट के मुताबिक खामी एंड्रॉयड के Kernel Code में पाई गई है. बताया गया कि इस खामी की वजह से हैकर्स किसी भी फोन को पूरी तरह कंट्रोल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 7:58 AM IST
  • Share this:
गूगल रिसर्चर्स (google researchers) ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स (android smartphones) की एक ऐसी खामी का पता लगाया है, जिससे 10 स्मार्टफोन्स को खतरा है. ये 10 स्मार्टफोन्स सैमसंग,शियोमी, ओप्पो और पिक्सल जैसी ब्रांड के हैं. ZDNet की रिपोर्ट के मुताबिक खामी एंड्रॉयड के Kernel Code में पाई गई है. बताया गया कि इस खामी की वजह से हैकर्स किसी भी फोन को पूरी तरह कंट्रोल कर सकते हैं. एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए आए इस नए खतरे का नाम एंड्रॉयड Zero-Day बताया जा रहा है.

क्या है Kernel Code?
कर्नल कोड वह कोड है जो मेमोरी के सेफ एरिया में लोड किया जाता है ताकि इसे किसी दूसरे प्रोग्राम या ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी दूसरे पार्ट से ना बदला जा सके. सभी ऑपरेटिंग सिस्टम एक कर्नल कोड के साथ आते हैं. कर्नल कोड सिस्टम हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन से जोड़ता है. हैकर्स ने एंड्रॉयड जीरो-डे से इसी कर्नल कोड पर अटैक किया है ताकि वह बिना किसी समस्या हैक किए गए एंड्रॉयड स्मार्टफोन को पूरी तरह कंट्रोल कर सकें.

(ये भी पढ़ें- 172 Apps में पाया गया खतरनाक वायरस, गूगल ने हटाया, अब आप भी कर दें डिलीट) 

एंड्रॉयड जीरो-डे को साल 2017 में Linux Kernel वर्जन 3.18 LTS, 4.14, 4.4 और 4.9 में ठीक कर दिया गया था. हालांकि, एंड्रॉयड जीरो-डे नए kernel Version के लिए अभी भी खतरा बना हुआ है. गूगल प्रॉजेक्ट जीरो की टीम ने एक ब्लॉग पोस्ट में उन डिवाइस का जिक्र किया है, जिन्हें एंड्रॉयड जीरो-डे से खतरा है.

Redmi Note 5


(ये भी पढ़ें- कॉल आने पर अब 45 सेकेंड नहीं बजेगी फोन की घंटी, घटकर अब हुई इतनी!)
Loading...

आइए देखते हैं पूरी लिस्ट...
Google Pixel 2 (सिर्फ एंड्रॉयड 9 और Android 10 प्रीव्यू वाले)
Huawei P20
Xiaomi Redmi 5A
Xiaomi Redmi नोट 5
Xiaomi A1
Oppo A3
Moto Z3
Samsung Galaxy S7
Samsung गैलेक्सी S8
सैमसंग Galaxy S9



ये भी पढ़ें- भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

कैसे बच सकते हैं आप
रिपोर्ट के मुताबिक इस खामी के सामने आने के बाद गूगल इन डिवाइस के लिए जल्द ही सिक्योरिटी पैच अपडेट जारी करने वाला है. तो अगर आपके पास इनमें से कोई भी फोन है और उसमें कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आया है तो उसे फौरन अपडेट कर लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 7:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...