इंटरनेट इस्तेमाल करते हुए कैसे रहें Safe, गूगल ने दी टिप्स

देखें कैसे करें इंटरनेट पर सेफ सर्फिंग...

News18Hindi
Updated: February 6, 2019, 12:16 PM IST
News18Hindi
Updated: February 6, 2019, 12:16 PM IST
आज 5 फरवरी को इंटरनेट सेफर डे है, जिसको लेकर गूगल बता रहा है कि इंटरनेट इस्तेमाल करते हुए कैसे सेफ रहें. सेफर इंटरनेट डे पर गूगल ने अपने कैंपेन #SecurityCheckKiya के तहत ऑनलाइन सर्फिंग के दौरान सेफ रहने के कुछ टिप्स दिए हैं, जिसमें वह लोगों को जागरूक कर रहा है कि अपने अलग अलग प्लैटफॉर्म पर कैसे सुरक्षित रहा जा सकता है.

गूगल ने बताया कि किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए Play Store सबसे सेफ प्लेटफॉर्म है. सारी एंड्रॉयड डिवाइस गूगल प्ले प्रोटेक्ट सर्विस के अंतर्गत आती हैं. इस सर्विस के जरिए रोजाना 50 बिलियन एप्स को स्कैन किया जाता है. इसके अलावा गूगल फोन स्क्रीन को यूनिक पासवर्ड इस्तेमाल करने की सलाह देता है.



फोन की कौन सी App सबसे ज़्यादा खर्च कर रही है Battery, देखें कैसे चुटकियों में करें पता

गूगल का कहना है कि थर्ड पार्टी ऐप्स आपकी लोकेशन, कॉन्टैक्ट्स, कैमरा, माइक्रोफोन और स्टोरेज का एक्सेस मांगते हैं, जो यूज़र्स की सिक्योरिटी के लिए खतरा हो सकती है. तो ध्यान रहे कि थर्ड पार्टी एप्स को सिर्फ जरूरी एक्सेस दें.



गूगल अकाउंट को सिक्यॉर रखना बहुत ज़रूरी है क्योंकि Gmail, Docs और Drive जैसी सर्विसेज इससे कनेक्ट होती हैं. इसके लिए समय समय पर अपना अकाउंट का सिक्योरिटी चेक करते रहना चाहिए. डेस्कटॉप यूजर्स गूगल अकाउंट में जाकर रन सिक्योरिटी चेक ऑप्शन पर क्लिक करके अपने गूगल अकाउंट की सिक्यॉरिटी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा गूगल ने फोन में फाइंड माई डिवाइस डाउनलोड करने की भी सलाह दी है.

इस महीने लॉन्च होगा ये 4 शानदार स्मार्टफोन, जाने क्या होगा खास
Loading...

अब आपकी उंगली और चेहरे से खुलेगा WhatsApp, आया ज़बरदस्त फीचर
कई खूबियों से लैस Nokia 8.1 की 6 फरवरी से शुरू हो रही है Sale, जानें कीमत 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...