लाइव टीवी

भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

News18Hindi
Updated: September 18, 2019, 1:50 PM IST
भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप
ज़रूरी नहीं कि आप जो भी गूगल पर सर्च कर रहे हैं वह सब सही और सटीक ही है. हम आपको ऐसी 10 चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिसे गूगल पर सर्च करने से हमेशा बचें...

ज़रूरी नहीं कि आप जो भी गूगल पर सर्च कर रहे हैं वह सब सही और सटीक ही है. हम आपको ऐसी 10 चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिसे गूगल पर सर्च करने से हमेशा बचें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2019, 1:50 PM IST
  • Share this:
किसी भी चीज़ के बारे में जानने के लिए हम गूगल (Google) का इस्तेमाल करते हैं. हमारी आदत ही वैसी बन गई है कि हम कुछ भी सर्च (google search) करने के लिए सीधा गूगल खोल लेते हैं. मगर हम कभी ये नहीं सोचते कि जो भी जानकारी हमें गूगल देता है उस कंटेट को वह खुद नहीं बनाता है, बल्कि ये सिर्फ एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (online platform) है. यहां यूज़र्स के सर्च के आधार पर अलग-अलग वेबसाइट की लिंक (website link) दिखाई देती है. तो ज़रूरी नहीं कि आप जो भी गूगल पर सर्च कर रहे हैं वह सब सही और सटीक ही है. तो हम आपको ऐसी 10 चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिसे गूगल पर सर्च करने से हमेशा बचें...

Bank की ऑनलाइन वेबसाइट: इस बात की सख्ती से सलाह दी जाती है कि कभी भी अपने बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट को गूगल पर सर्च ना करें. ऐसा आप तभी करें जब तक आपको उसका सही URL ना पता हो. ऐसा इसलिए कि हो सकता है कि आप ऑफिशियल वेबसाइट की जगह अपने बैंक का लॉगइन पासवर्ड किसी फेक वेबसाइट पर डाल दें, जिससे हैकर्स आपकी डिटेल का गलत फायदा उठा सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- इन 16 स्मार्टफोन से निकलती है सबसे खतरनाक रेडिएशन, लिस्ट में शियोमी के हैं ये पांच फोन)



किसी कंपनी का customer care नंबर ना सर्च करें:  जालसाज फेक बिज़नेस लिस्टिंग और गलत कस्टमर केयर नंबर बना कर यूज़र्स को चूना लगाते हैं. गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च सबसे आम स्कैम है.

ऐप्स और सॉफ्टवेयर डाउनलोड: मोबाइल ऐप्स के लिए हमेशा ऑफिशियल ऐप स्टोर Google Play या ऐप स्टोर का इस्तेमाल करना चाहिए. गूगल पर ऐप्स और सॉफ्टवेयर सर्च करने पर आप मैलवेयर का शिकार हो सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- 22 साल पहले लापता हुआ था शख्स, गूगल की मदद से अब मिली लाश)दवा या बीमारी के लक्षण:  बीमार होने पर कभी भी डॉक्टर को छोड़ गूगल पर इलाज ना सर्च करें. साथ ही कभी भी गूगल पर बीमारी से जुड़ी जानकारी के आधार पर दवा ना खरीदें.



पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट की सलाह: गूगल पर कभी पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट की सलाह नहीं लेनी चाहिए. गूगल सर्च करने पर हमें कोई ऑथेंटिक सोर्स नहीं मिलता है. ऐसे में हमें लेन-देन से जुड़ा चूना लग सकता है.

सरकारी वेबसाइट:  स्कैमर्स सबसे ज़्यादा सरकारी वेसबाइट, जैसे बैंकिंग की, म्युनिसिपैलिटी या फिर अस्पताल की वेबसाइट को निशाना बनाते हैं. इसलिए ये जानने कि ओरिजनल वेबसाइट की पहचान करना मुश्किल होता है.

सोशल मीडिया लॉगइन पेज:  सोशल मीडिया एक्सेस करने के लिए हमेशा डायरेक्ट उसका URL लिखें. गूगल पर किसी भी सोशल मीडिया का login पेज सर्च करना खतरा हो सकता है.

Social media icons.


ई-कॉमर्स वेबसाइट ऑफर्स:  गूगल पर e-commerce वेबसाइट के ऑफर्स के फेक पेज की भरमार है. स्पैमर्स लोगों मैलिशियल वेबसाइट से यूज़र्स की बैंकिंग डिटेल चुरा लेते हैं.

फ्री एंटी-वायरस: गूगल पर एंटी-वायरस ऐप्स और सॉफ्टवेयर सर्च करने से बचें. ऐसे में ओरिजिनल ऐप्स को पहचानना मुशकिल होता है और इससे आपकी डिवाइस में वायरस आने का खतरा रहता है.



कूपन कोड: अगर आपको शॉपिंग के लिए कूपन कोड मिलता है तो ठीक है. लेकिन कभी भी गूगल पर कूपन कोड सर्च ना करें, क्योंकि कई बार फेक वेबसाइट सस्ते कूपन्स बेचकर आपको लुभा सकती है. इससे आपकी बैंकिग डिटेल चोरी होने का खतरा रहता है.



ये भी पढ़ें:

(ये भी पढ़ें- WhatsApp डिलीट होने पर भी सेफ रहेंगी सारी Chats, बदल लें ये Setting)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 5:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर