होम /न्यूज /तकनीक /Security Tips: ये 4 चीजें आपके Google अकाउंट को बना देगी और भी ज्यादा सिक्योर, जानिए

Security Tips: ये 4 चीजें आपके Google अकाउंट को बना देगी और भी ज्यादा सिक्योर, जानिए

Google अकाउंट को करें सुरक्षित

Google अकाउंट को करें सुरक्षित

आपको अपना Google अकाउंट सुरक्षित करने के लिए बहुत अधिक समय खर्च करने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान से स्टेप्स की मदद से आप ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आपको अपने Google अकाउंट को सिक्योर बेहद जरूरी है.
क्योंकि साइबर क्राइम की दुनिया भी तेजी से बढ़ती जा रही है.
हम आपको आसान स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बड़ी मुसीबत से बच सकते हैं.

नई दिल्ली. Google इन दिनों हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. आपको इंटरनेट एक्सेस करने, अपना मेल ब्राउज़ करने और यहां तक ​​कि मैसेज प्राप्त करने के लिए Google की आवश्यकता है. सभी सुविधाओं के लिए आपको अपने Android फ़ोन पर Google अकाउंट साइन इन करना पड़ता है. ऐसे में आपको अपने Google अकाउंट को सिक्योर बेहद जरूरी है. क्योंकि साइबर क्राइम की दुनिया भी तेजी से बढ़ती जा रही है.

आपको अपना Google अकाउंट सुरक्षित करने के लिए बहुत अधिक समय खर्च करने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान से स्टेप्स की मदद से आप तुरंत ही अपने अकाउंट सिक्योर कर सकते हैं. आज हम आपको इन आसान स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बड़ी मुसीबत से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ये दो बड़े प्राइवेट FD पर दे रहे ज्यादा ब्याज, जानें कहां मिलेगा आपको फायदा

1. GOOGLE SECURITY CHECKUP
Google सेक्योरिटी चेकअप आपकी डिवाइस को फुलप्रूफ करने के लिए है. इसकी मदद से आप जो यूज में नहीं है उसे रिमूव कर सकते हैं. Google आपको उन डिवाइसों की लिस्ट देता है जिनका उपयोग आपने Google अकाउंट में लॉग इन करने के लिए किया गया है. यदि आपको कोई ऐसा फ़ोन या टैबलेट मिलता है जिसका उपयोग महीनों या वर्षों पहले किया गया हो, तो Google आपसे आपके खाते तक उसकी पहुंच को हटाने के लिए कहेगा.

2. अपना PASSWORD ट्रैक करें
सेक्योरिटी चेकअप के साथ आप अपने पासवर्ड को भी ट्रैक कर सकते हैं. है. आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका कौन सा पासवर्ड डेटा उल्लंघनों का हिस्सा रहा है. Google यूजर्स को खुले खातों के पासवर्ड तुरंत बदलने की सलाह देता है.

ये भी पढ़ें: 5G Network In India: 5G स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये 4 ज़रूरी बातें

3. ENABLE SAFE BROWSING
Google के पास एक उन्नत सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को खतरनाक वेबसाइटों, उनके द्वारा डाउनलोड की जाने वाली फ़ाइलों और यहां तक ​​कि आपके द्वारा क्रोम और अन्य ऐप्स पर उपयोग किए जाने वाले एक्सटेंशन तक पहुंचने से बचाती है. यह फीचर यूजर्स को अलर्ट भी करता है कि उनका पासवर्ड किसी ब्रीच में है या नहीं.

4. NEW ACCOUNT SIGN IN ALERTS
कई बार लोग अपने Google अकाउंट का यूज अन्य डिवाइस पर करते हैं. ऐसे मामलों में, Google यूजर्स को एक नया साइन इन अलर्ट भेजता है और इस बात को ट्रैक करता है कि उनका Google खाता कहां एक्सेस किया गया है, चाहे वे दुनिया के किसी भी हिस्से में हों.

Tags: Google, Tech news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें