• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • सरकार द्वारा बैन किए गए 59 ऐप्स को Google ने किया ब्लॉक! नहीं आएंगे प्ले स्टोर पर नजर

सरकार द्वारा बैन किए गए 59 ऐप्स को Google ने किया ब्लॉक! नहीं आएंगे प्ले स्टोर पर नजर

भारत में बैन किए गए 59 चाइनीज़ ऐप को गूगल ने किया  ब्लॉक

भारत में बैन किए गए 59 चाइनीज़ ऐप को गूगल ने किया ब्लॉक

Google ने गुरुवार को कहा, 'उन ऐप्स को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया है जो इस हफ्ते सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत सरकार ने सोमवार देर रात 59 चीनी ऐप्स (Chinese Apps) को बैन कर दिया है. सरकार के इस बड़े फैसले के बाद गूगल ने इन सभी ऐप को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया है. Google ने गुरुवार को कहा, 'उन ऐप्स को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया है जो इस हफ्ते सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध थे. जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इन ऐप्स पर बैन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत लगाया है.

    Google के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम भारत सरकार के अंतरिम आदेशों की समीक्षा कर रहे हैं. हमने प्रभावित डेवलपर्स को  इस बात की सूचना देते हुए अस्थायी रूप से इन ऐप्स का एक्सेस रद्द कर दिया है." हालांकि, प्रवक्ता ने उन ऐप्स के विवरण का खुलासा नहीं किया जो Google ने ब्लॉक किए हैं.

    कुछ डेवलपर्स ने खुद ही हटा लिए Play Store से अपने ऐप-
    सूत्रों के अनुसार, 59 प्रतिबंधित ऐप्स में से कई के डेवलपर्स ने स्वेच्छा से ही Google Play Store से अपने एप्स को हटा लिया था. भारत ने सोमवार को टिक्कॉक, यूसी ब्राउज़र, शेयरइट और वीचैट सहित चीनी लिंक के साथ 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि  हमारे पास उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, ये ऐप्स कुछ ऐसी गतिविधियों में संलिप्त हैं जो भारत की रक्षा, ​सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता के लिए हानिकारक है.'

    ये भी पढ़ें : TikTok बैन होने के बाद इस भारतीय ऐप की धूम, हर घंटे 1 लाख हो रहा है डाउनलोड

    नॉन-मोबाइल बेस्‍ड इंटरनेट डिवाइस में भी नहीं चलेंगे ऐप्‍स
    केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया कि इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी एक्‍ट (IT Act) की धारा-69ए और इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (प्रोसीजर एंड सेफगार्ड्स फॉर ब्‍लॉकिंग ऑफ एक्‍सेस ऑफ इंफॉर्मेशन बाई पब्लिक) रूल्‍स 2009 के संबंधित प्रावधान उसे विदेशी ऐप्‍स पर प्रतिबंध लगाने की शक्तियां प्रदान करता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज