Google लकवा पीड़ितों को देगा एक लाख स्मार्ट होम डिवाइस, जानें कैसे आएगा काम

गूगल ने लकवा पीड़ित लोगों की मदद के लिए एक लाख स्मार्ट होम डिवाइस देने का ऐलान किया है. जिन लोगों को चलने-उठने में दिक्कत होती है उन्हें गूगल के होम मिनी डिवाइस दिए जाएंगे.

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 5:55 PM IST
Google लकवा पीड़ितों को देगा एक लाख स्मार्ट होम डिवाइस, जानें कैसे आएगा काम
गूगल के होम मिनी डिवाइस
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 5:55 PM IST
गूगल ने लकवा पीड़ित लोगों की मदद के लिए एक लाख स्मार्ट होम डिवाइस देने का ऐलान किया है. जिन लोगों को चलने-उठने में दिक्कत होती है उन्हें गूगल के होम मिनी डिवाइस दिए जाएंगे और उनके जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा. क्रिस्टोफर एंड डाना रीव फाउंडेशन के एंबेसडर गैरिसन रेड ने अपने ब्लॉग में गूगल डिवाइस की तारीफ की है. रेड खुद पिछले 20 साल से चलने में असमर्थ हैं.

ये भी पढ़ें- Jio यूज़र्स ध्यान दें! अब My Jio App में मिलेगी ये खास सर्विस, काम होंगे आसान

उन्होंने कहा है कि ये डिवाइस उन लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव ला सकता है, जो व्हीलचेयर पर निर्भर हैं. जो लोग लकवाग्रस्त हो जाते हैं, उन्हें लाइट और फैन के स्विच ऑन करने में काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ता है. वहीं अगर इमरजेंसी में उनका फोन गिर जाए, तो वो अपने दोस्तों और परिजनों को कॉल भी नहीं कर पाते हैं. अगर ऐसी कोई स्थिति सामने आती है, तो गूगल के स्मार्ट डिवाइस काफी हद तक मददगार साबित होंगे. क्योंकि ये वॉयस कमांड पर चलते हैं.

ये भी पढ़ें- फोन से मिनटों में बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट, लाइन में लगने की झंझट ही खत्म

रेड ने आगे कहा कि आपको गूगल होन मिनी डिवाइस को थर्मोस्टेट या अन्य डिवाइसों से कनेक्ट करना होगा और आप सिर्फ 'हे गूगल' बोलकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. आप अपनी मर्जी के हिसाब से लाइट या पंखे को ऑन-ऑफ कर सकते हैं. साथ ही इमरजेंसी की घड़ी में आप अपने परिजनों और दोस्तों को भी इस डिवाइस की मदद से कॉल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- यूज़र्स को तोहफा! नई ऐप ला रहा है WhatsApp, बदल जाएगा चैट में बहुत कुछ
First published: July 29, 2019, 5:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...