एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए Google का नया फीचर! बताएगा कौन कर रहा है कॉल और क्या है वजह

एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए Google का नया फीचर! बताएगा कौन कर रहा है कॉल और क्या है वजह
गूगल ने एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए काफी काम का फीचर लॉन्च किया है.

गूगल का ये फीचर यूज़र्स को बताएगा कि कौन कॉल कर रहा है, कॉल करने की वजह क्या है और कॉलर का लोगो भी दिखाएगा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 10:15 PM IST
  • Share this:
इंटरनेट सर्च इंजन गूगल (Google) ने एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए एक नया फीचर ‘Verified Calls’ लॉन्च किया है. कंपनी ने इस फीचर को 5 देशों में लॉन्च किया है, जिसमें इंडिया भी शामिल है. इस फीचर की मदद से यूज़र्स को स्पैम कॉल का पता चल जाएगा. गूगल का ये फीचर यूज़र्स को बताएगा कि कौन कॉल कर रहा है, कॉल करने की वजह क्या है और कॉलर का लोगो भी दिखाएगा. गूगल का नया फीचर लाने के पीछे बड़ी वजह फोन कॉल फ्रॉड्स पर लगाम लगाना भी है.

ये फीचर भारत, स्पेन, ब्राजील, मेक्सिको और यूएस समेत दुनियाभर में रोलआउट किया जा रहा है. इसके अलावा बिज़नेस का वेरिफाइड बैच भी गूगल की ओर से वेरिफाइ किए गए नंबर पर दिखाई देगा. गूगल का नया फीचर यूजर्स को ये भी बताएगा कि उन्हें बिज़नेस कॉल किए जाने की वजह क्या है, जो फीचर अब तक TrueCaller ऐप में मौजूद नहीं है.

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि पायलट प्रोग्राम के शुरुआती रिजल्ट्स बहुत अच्छे रहे हैं और यूज़र्स को इसका फायदा जरूर मिलेगा.





फिलहाल इस तरह का फीचर TrueCaller ऐप में मिलता है, जो यूज़र को अनजान कॉल की जानकारी देता है.  गूगल Verified Calls ही TrueCaller ऐप का काम कर देगा. गूगल फोन ऐप में इस फीचर के आ जाने से ये फंक्शन ढेरों यूज़र्स का काम आसान कर देगा. इसका मतलब साफ है कि यूज़र्स को इसके लिए कोई थर्ड पार्टी ऐप नहीं डाउनलोड करनी पड़ेगा.



ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
जानकारी के लिए बता दें कि गूगल के पिक्सल सीरीज़ के डिवाइसेज़ के अलावा कई एंड्रॉयड फोन में Google Phone ऐप बाय डिफॉल्ट डायलर का काम करता है. नया फीचर इन सभी फोन में अगले अपडेट्स के साथ मिल जाएगा. अगर आपके फोन में Google Phone ऐप इंस्टॉल नहीं है तो इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading