लाइव टीवी

आपके पासवर्ड की सुरक्षा करेगा गूगल का ये फीचर, लीक होने पर भेजेगा अलर्ट

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 2:40 AM IST
आपके पासवर्ड की सुरक्षा करेगा गूगल का ये फीचर, लीक होने पर भेजेगा अलर्ट
गूगल (Google) की इस सर्विस का नाम पासवर्ड मैनेजर है. इसके जरिए आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट सहित इंटरनेट के बैंकिंग पासवर्ड या किसी और भी पासवर्ड को सिक्योर कर सकते हैं.

गूगल (Google) की इस सर्विस का नाम पासवर्ड मैनेजर है. इसके जरिए आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट सहित इंटरनेट के बैंकिंग पासवर्ड या किसी और भी पासवर्ड को सिक्योर कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 2:40 AM IST
  • Share this:
डेटा की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठते रहते हैं. आए दिन डेटा लीक की खबरें भी सुनाई पड़ती रहती हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लेकर बैंक तक, हर एक प्लेटफॉर्म पर निजी जानकारी के लीक होने का खतरा बना रहता है. पिछले साल भी जाने माने लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट को हैक करके उनका डेटा चोरी हो गया था. पासवर्ड चोरी के मामले में यह और ज्यादा महत्त्वपूर्ण हो जाता है. ऐसे में गूगल का ये खास फीचर आपकी हेल्प कर सकता है. इसके जरिए आप पता कर सकते हैं कि आपकी जानकारी लीक हुई है या नहीं....

अलर्ट भेजेगा Google-
गूगल की इस सर्विस का नाम पासवर्ड मैनेजर है. इसके जरिए आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट सहित इंटरनेट के बैंकिंग पासवर्ड या किसी और भी पासवर्ड को सिक्योर कर सकते हैं. यही नहीं अगर आप पासवर्ड भी बदलते हैं तो इसका भी अलर्ट आपको मिलेगा.



ऐसे चेक करें डेटा लीक हुआ या नहीं-

इसके लिए आपको passwords.google.com पर जाना होगा. सामने गूगल पासवर्ड मैनेजर का पेज खुलकर आएगा. इसके बाद पासवर्ड मैनेजर खुल के आ जाएगा जिसमें आपको चेक पासवर्ड का विकल्प मिल जाएगा. इस पर क्लिक करने के बाद गूगल जीमेल का पासवर्ड मांगेगा. पासवर्ड डालने के बाद गूगल आपको बता देगा कि आपके पासवर्ड का कहीं इस्तेमाल हुआ है या नहीं. साथ ही यह भी बताएगा कि आपका पासवर्ड लीक हुआ है या नहीं.

पासवर्ड लीक की जानकारी मिलने पर तुरंत बदलेंउदाहरण के तौर पर यदि गूगल आपको पासवर्ड लीक होने की जानकारी देता है तो आपको तुरंत अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए. इसके अलावा टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को भी ऑन कर लेना चाहिए. पासवर्ड बदलते समय भी कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जैसे- पासवर्ड में अपना नाम या जन्म तारीख ना डालें. इसके अलावा पासवर्ड में मोबाइल नंबर के इस्तेमाल से भी बचें. साथ ही अपने जीमेल अकाउंट के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें.

तो क्या कोरोना वायरस की वजह से महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन...
Realme की फर्जी वेबसाइट से की जा रही चीटिंग, कंपनी ने जारी की वॉर्निंग
पूरे महीने के लिए फ्री रिचार्ज जीतने का मौका दे रहा है JIO! बस फोन उठाएं और करें ये काम
सावधान! एक्सपर्ट ने कही वॉट्सऐप में खतरनाक वायरस होने की बात, हैकर्स देख सकते हैं प्राइवेट फाइल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 2:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर