होम /न्यूज /तकनीक /सर्च इंजन में पर्सनल जानकारी दिखने पर यूजर को अलर्ट भेजेगी गूगल, जल्द शुरू होगा नया फीचर

सर्च इंजन में पर्सनल जानकारी दिखने पर यूजर को अलर्ट भेजेगी गूगल, जल्द शुरू होगा नया फीचर

सर्च इंजन में पर्सनल जानकारी दिखने पर यूजर को अलर्ट भेजेगी गूगल

सर्च इंजन में पर्सनल जानकारी दिखने पर यूजर को अलर्ट भेजेगी गूगल

गूगल एक ऐसा फीचर लेकर आई है जो किसी भी यूजर की पर्सनल जानकारी सर्च रिजल्ट्स में दिखाई देने उसे इसकी सूचना देगा. यूजर इस ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

पर्सनल जानकारी सर्च रिजल्ट्स में दिखाई देने पर गूगल यूजर को सूचना देगी.
इस टूल के जरिए यूजर सर्च इंजन से अपनी जानकारी हटा सकेंगे.
Results about you नाम का यह फीचर अगले साल तक लाइव हो सकता है.

नई दिल्ली. गूगल एक ऐसा फीचर लेकर आई है जो किसी भी यूजर की पर्सनल जानकारी सर्च रिजल्ट्स में दिखाई देने उसे इसकी सूचना देगा. इस संबंध में गूगल ने आज गुरुवार को कहा कि अगर किसी यूजर का फोन नंबर, ईमेल और घर का पता सर्च रिजल्ट्स में दिख रहा है तो उस यूजर को इसकी सूचना भेजी जाएगी.

कंपनी ने कहा कि अगर किसी यूजर की पर्सनल जानकारियां सर्च इंजन में दिखाई देती हैं, तो यूजर इस टूल के जरिए सभी जानकारियां आसानी से हटा सकता है. बता दें कि ‘Results about you’ नाम का यह फीचर अगले साल तक लाइव हो सकता है. फिलहाल कुछ यूजर्स के लिए इसे रोलआउट किया जा चुका है.

कैसे काम करेगा Results about you
अगर आपकी जानकारी सर्च रिजल्ट्स में आ रही है और आपने ऐसी स्थिति के अलर्ट का विकल्प चुना है, तो गूगल नोटिफिकेशन भेजेगा. इसके बाद इस टूल की मदद से आप आसानी से इन जानकारियों को हटा सकते हैं. इसके लिए आपको अभी गूगल सपोर्ट पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको उस जानकारी का यूआरएल देना होगा, जिसे आप सर्च रिजल्ट्स से हटाना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें-  WhatsApp पर आई बड़ी खामी को लेकर सरकार ने दी चेतावनी, यूज़र्स ऐसे रखें खुद को सेफ

डिस्कशन और फोरम फीचर
इसके अलावा गूगल दूसरे फीचर पर भी काम कर रही है. कंपनी ने Discussions and forum’ फीचर भी पेश किया है. यह फीचर के जरिए मदद से यूजर को सर्च रिजल्ट के साथ लोकप्रिय फोरम का कंटेंट और ऑनलाइन चर्चा का लिंक मिलेगा. उदाहरण के लिए अगर आप एक बढ़ते परिवार के लिए सबसे अच्छी कारों को सर्च करते हैं, तो अन्य वेब रिजल्ट के अलावा अब आपको फोरम पोस्ट के लिंक भी दिखाई देंगे.

ट्रांसलेशन की मदद से सर्च कर सकेंगे न्यूज
इसके अलावा गूगल एक ऐसा फीचर लेकर आ रही है, जो भाषा के बैरियर को खत्म कर देगी. इस फीचर के जरिए आप गूगल पर जब कुछ सर्च करते हैं तो आपको अपनी पसंदीदा भाषा में रिजल्ट दिखाई देते हैं.लेकिन यह लोगों को मशीनी ट्रासंलेशन का इस्तेमाल करके किसी भी भाषा में न्यूज सर्च करने में मदद करेगा.

Tags: Google, Google photos, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें