होम /न्यूज /तकनीक /अपनी क्लाउड-बेस्ड गेमिंग सर्विस Stadia बंद करेगी गूगल, यूजर्स को मिलेगी रिफंड

अपनी क्लाउड-बेस्ड गेमिंग सर्विस Stadia बंद करेगी गूगल, यूजर्स को मिलेगी रिफंड

क्लाउड-बेस्ड गेमिंग सर्विस Stadia बंद करेगी गूगल

क्लाउड-बेस्ड गेमिंग सर्विस Stadia बंद करेगी गूगल

गूगल अगले साल 18 जनवर को अपनी क्लाउड-बेस्ड गेमिंग सर्विस Stadia को बंद कर देगी. कंपनी सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरीदन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गूगल ने अपने गेमिंग सर्विस Stadia को बंद करने का ऐलान किया है.
कंपनी सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरीदने वाले यूजर्स को उनका पैसा रिफंड करेगी.
Google Stadia को 2019 के मार्च में लॉन्च किया गया था.

नई दिल्ली. गूगल ने जनवरी 2023 में अपनी क्लाउड-बेस्ड गेमिंग सर्विस Stadia को बंद करने की घोषणा की है. अमेरिकी टेक दिग्गज गूगल ने कहा है कि वह अपनी गेम स्ट्रीमिंग सेवा Stadia को बंद कर देगी. इसे अगले साल 18 जनवर को बंद कर दिया जाएगा. GSM Arena के मुताबिक, कंपनी सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरीदने वाले यूजर्स को उनका पैसा रिफंड करेगी. इसके अलावा Stadia कंट्रोलर खरीदने वाले लोगों को भी रिफंड मिलेगा.

Stadia स्टोर से खरीदे गए किसी भी गेम और ऐड-ऑन कंटेंट के लिए रिफंड जनवरी 2023 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है. इससे पहले कंपनी Google+, गूगल कंरट, हैंगआउंट्स ,गूगल ऑटो, और गूगल प्ले म्यूजिक जैसी सर्विसिज को भी बंद कर चुकी है.

2019 में शुरू हुई थी सर्विस
गूगल के अनुसार Stadia को पावर देने वाली तकनीक का उपयोग कंपनी के अन्य सर्विस जैसे YouTube और Google Play में किया जाएगा.बता दें कि Google Stadia को 2019 के मार्च में लॉन्च किया गया था. सर्विस शुरू होने के बाद कई लोगों ने कंपनी के गेम की उच्च लागत को लेकर आलोचना की थी.

यह भी पढ़ें- UPI या नेट बैंकिंग करते समय गलती से गलत अकाउंट में चले गए पैसे? 48 घंटे में यूं पाएं वापस

नहीं मिली लोकप्रियता
इस संबंध में गूगल का कहना है कि यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि इसकी गेमिंग सर्विस को वैसी लोकप्रियता नहीं मिली, जैसी कि उसको उम्मीद थी. इसलिए कंपनी ने अपनी स्टैडिया स्ट्रीमिंग सर्विस को बंद करने का कठिन फैसला लिया है. गौरतलब है कि गूगल ने पिछले साल गेमिंग सर्विस के लिए इंटरनल गेम डेवलपमेंट को रोक दिया था.

जारी रहेगी क्लाउड गेमिंग
जीएसएम एरिना के अनुसार Stadia के बंद होने का मतलब क्लाउड गेमिंग का अंत नहीं है. वह Microsoft, Nvidia और Amazon के साथ अभी भी अपनी सेवाओं के लिए प्रतिबद्ध है. यह इन कंपनियों के लिए एक दीर्घकालिक निवेश था.

Tags: Apps, Google, Google apps, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें