• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • GOVERNMENT ALERT THESE ARE THE FAKE COWIN VACCINE APP CHECK REAL APP VARPAT

जल्दीबाजी में न करें इन 5 फर्जी Cowin वैक्सीन ऐप्स को डाउनलोड, सरकार ने चेताया

सेंटर पर यह कोड दिखाना अनिवार्य होगा और साथ ही यह वैक्सीन सर्टिफिकेट पर भी दर्ज होगा. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

कोरोना महामारी के दूसरे लहर (Second Wave Of Corona) की भयानक नतीजे को देखते हुए सरकार ने वैक्सीनेशन (Vaccination) को और तेजी से कराने के लिए जनता को डिजिटली रजिस्ट्रेशन कराने को बोल रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना महामारी के दूसरे लहर (Second Wave Of Corona) की भयानक नतीजे को देखते हुए सरकार ने वैक्सीनेशन (Vaccination) को और तेजी से कराने के लिए जनता को डिजिटली रजिस्ट्रेशन कराने को बोल रही है. ऐसे में सभी लगातार अपने स्लॉट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में जुटे है, जिससे रजिस्ट्रेशन में सबको स्लॉट नहीं मिल पा रहा है. ऐसे संकट के समय में हैकर्स इंटरनेट पर अपना जाल बिछाये बैठे है और लोगो को आसानी से रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर नकली और खतरनाक APK फाइल्स को इंस्टाल करने को बोल रहे है. भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने लोगों को नकली CoWin वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप के बारे में चेतावनी देने के लिए एक नई एडवाइजरी जारी की है, आइये जानते है क्या है ये एडवाइजरी.

    चल रहा है फर्जीवाड़ा

    दरअसल, भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने लोगों को नकली CoWin वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप के बारे में चेतावनी देने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, इसमें बताया गया है कि लोगो की हड़बड़ी को देखते हुए, साइबर क्रिमिनल्स लोगो को SMS के जरिए 5 लिंक में से किसी भी एक लिंक पर दिए गए APK फाइल को डाउनलोड करने को बोल रहे है, और दावा कर रहे है कि इससे लोगो को वैक्सीनेशन करने में आसानी होगी. जबकि असलियत में इन APK फाइल्स से आपके प्राइवेसी को खतरा है. हैकर्स द्वारा भेजे जा रहे इन SMS के शब्द समय-समय पर अलग हो सकते हैं, SMS यूजर्स को अपने एंड्रॉइड फोन पर पांच APK फाइलों में से किसी भी फाइल को डाउनलोड करने और APK इंस्टॉल करने का सुझाव दे रहे है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: पहली बार बंगाल के किसानों के खाते में आए 2000 रु, PM मोदी ने चुनाव प्रचार में किया था वादा

    ये हैं फर्जी ऐप्स

    यह APK फाइल इतना खतरनाक है कि एक बार इनस्टॉल होने के बाद यह APK अपने आप आपके सारे कॉन्टेक्ट्स को APK को इनस्टॉल करने के लिए SMS भेज देता है. इन ऐप को गैर-जरूरी परमिशनंस मिला रहता है, जिससे आपके फ़ोन में मौजूद सभी डेटा को यह आसानी से एक्सेस कर सकता है. इसलिए आप नीचे दिए गए इन इन ऐप्स को कभी भी भूल कर भी डाउनलोड न करे.
    >> Covid-19.apk
    >> Vaci__Regis.apk
    >> MyVaccin_v2.apk
    >> Cov-Regis.apk
    >> Vccin-Apply.apk

    सरकार भारत में, वैक्सीनेशन कि पूरी प्रक्रिया को डिजिटली मैनेज कर रही है और सभी नागरिको को CoWin वेबसाइट (cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सलाह दे रही है. बाकि अन्य ऐप्स या वेबसाइट पर आप केवल वैक्सीन की उपलब्धता को ट्रैक कर सकते है लेकिन अन्य ऐप आपको रजिस्ट्रेशन में मदद नहीं कर पाएंगे.
    Published by:Varsha Pathak
    First published: