चीन की इस वेबसाइट को भारत सरकार ने किया ब्लॉक, नहीं कर पाएंगे एक्सेस

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (File Photo)

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (File Photo)

​केंद्र सरकार ने चीन की नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (National Bureau of Statistics) की अंग्रेज़ी वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है. हालांकि, इस बीच चीन से संचालित की जाने वाली ग्लोबल टाइम्स और सरकारी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ को अभी भी एक्सेस किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2020, 6:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टेलीकॉम विभाग (Department of Telecommunications) ने चीन की नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (National Bureau of Statistics, China) की अंग्रेज़ी वेबसाइट को भारत में बैन कर दिया है. केंद्र सरकार की तरफ से यह फैसला पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चल रहे तनाव के बीच लिया गया है. हालांकि, इस बीच चीन से संचालित की जाने वाली ग्लोबल टाइम्स (Global Times) और सरकारी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ (Xinhua) को अभी भी एक्सेस किया जा सकता है.

इस वेबसाइट को खोलने पर एक मैसेज लिखा आ रहा है, 'आपके द्वारा अनुरोध किये गये URL को भारत सरकार के टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के निर्देशानुसार ब्लॉक कर दिया गया है. अधिक जानकारी के लिए एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क करें.'

भारत में कई चीनी मोबाइल ऐप्स पर लगाया है बैन

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सेनाओं के बीच एक हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गये थे. इसके बाद भारत ने बड़े स्तर पर चीनी मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसमें पॉपुलर मोबाइल ऐप टिकटॉक और PUBG समेत करीब ढाई सौ ऐप्स शामिल हैं.
यह भी पढ़ें: वैश्विक अर्थव्यवस्था को उबरने में लग सकते हैं 5 साल, गरीबी भी बढ़ेगी: विश्व बैंक

Youtube Video


चीन को लेकर रक्षा मंत्री का राज्यसभा में बयान



गौरतलब है कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आज ही राज्यसभा में चीन को लेकर बयान दिया है. राजनाथ सिंह ने कहा कि देश हित में चाहे जितना बड़ा या कड़ा कदम उठाना पड़े, भारत पीछे नहीं हटेगा. उन्होंने कहा कि भारत न तो अपना मस्तक झुकने देगा और न ही किसी का मस्तक झुकाना चाहता है. राज्यसभा में उन्होंने यह भी कहा कि एलएसी पर शांति में किसी भी तरह की गंभीर स्थिति का द्विपक्षीय रिश्तों पर निश्चित रूप से असर पड़ेगा. ये बात भी दोनों पक्षों को अच्छी तरह समझनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार किसानों को दे रही है खेती के सामान और औजार खरीदने पर 80% की सब्सिडी, ऐसे उठाए फायदा

रक्षा मंत्री ने कहा, 'भारत हर कदम उठाने को तैयार है और सेना की पूरी तैयारी है. हमारे जवानों का हौसला बुलंद है. ये सत्य है कि लद्दाख में हम एक चुनौती से जूझ रहे हैं, लेकिन हम चुनौती का सामना करेंगे. हम देश का माथा झुकने नहीं देंगे. हमारे जवान चीनी सेना से आंख से आंख मिलाकर खड़े हैं.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज