CoronaVirus पर अफवाहों से बचाने के लिए सरकार ने जारी किया वॉट्सऐप नंबर, मिलेगी जानकारी

CoronaVirus पर अफवाहों से बचाने के लिए सरकार ने जारी किया वॉट्सऐप नंबर, मिलेगी जानकारी
बता दें कि कोरोना वायरस के लिए नेशनल हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 और टॉल फ्री नंबर 1075 है.

बता दें कि कोरोना वायरस के लिए नेशनल हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 और टॉल फ्री नंबर 1075 है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 2:16 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
आज कल कोरोना वायरस को लेकर फेक मैसेज फैलाया जा रहा है. ऐसे में इस तरह की खबरों को रोकने के लिए भारत सरकार ने एक हेल्पडेस्क बनाई है. इस हेल्प डेस्क का नाम MyGov Corona Helpdesk है. नागरिकों को इस बारे में एजुकेट करने और सोशल मीडिया पर फैल रही गलत सूचनाओं से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने इसके लिए सरकार ने वॉट्सऐप चैटबोट बनाया है ताकि Covid-19 की समस्या से निपटा जा सके.

नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिआ (NPPA) ने एक वॉट्सऐप नंबर जारी किया है जिसके साथ मैसेज दिया गया है. इस मैसेज में कहा गया है कि इस नंबर को सेव कर लें जिससे आपको कोरोना वायरस को लेकर ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स मिलता रहे.



बता दें कि कोरोना वायरस के लिए नेशनल हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 और टॉल फ्री नंबर 1075 है. इसके अलावा सरकार ने एक ईमेल आईडी ncov2019@gov.in को भी रिलीज़ किया है जिसके जरिए भी कोरोना वायरस के बारे में जानकारी मिल सकती है.

साथ ही राज्यों और संघ शासित प्रदेश के हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. इसके बारे में जानकारी यहां से ली जा सकती है. गुरुवार तक देश में 173 कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से हैं. इसके बाद केरल का नंबर है जहां से 27 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा यूपी, दिल्ली , हरियाणा और कर्नाटक से भी कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं.

गुरुवार को पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया और लोगों को घरों के अंदर ही रहने की अपील की. खासकर 60 साल से ऊपर के लोगों को घर से बिल्कुल भी बाहर नहीं निकलने को कहा. प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य और एयरपोर्ट अथॉरिटी की कोरोना वायरस को रोकने से कोशिश करने के लिए तारीफ भी की.

बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर डब्ल्यूएचओ ने पैनडेमिक घोषित कर दिया और पूरी दुनिया में इससे लड़ने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं.
First published: March 20, 2020, 2:16 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading