गैरकानूनी कंटेट को लेकर सरकार ने TikTok से पूछे सवाल

जवाब देते हुए मंत्री ने कहा, 'संविधान के अनुसार पुलिस, कानून व्यवस्था, लोगों की जान और नागरिकों की संपत्ति की रक्षा करना राज्य सरकार का विषय है.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 8:17 PM IST
गैरकानूनी कंटेट को लेकर सरकार ने TikTok से पूछे सवाल
जवाब देते हुए मंत्री ने कहा, संविधान के अनुसार पुलिस, कानून व्यवस्था, लोगों की जान और नागरिकों की संपत्ति की रक्षा करना राज्य सरकार का विषय है.
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 8:17 PM IST
गैरकानूनी कंटेट को लेकर सरकार ने टिक-टॉक से सवाल पूछा है. राज्यसभा में पूछे सवाल के जवाब में गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि टिकटॉक द्वारा गैरकानूनी कटेंट फैलाए जाने को लेकर कई रिपोर्ट्स थीं जिसके बारे में सरकार ने टिकटॉक से विस्तृत जानकारी मांगी है.

इसके अलावा सरकार से सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार ने इस संदर्भ में कोई प्रस्ताव रखा है या कोई कार्रवाई की है तो जवाब देते हुए मंत्री ने कहा, 'संविधान के अनुसार पुलिस, कानून व्यवस्था, लोगों की जान और नागरिकों की संपत्ति की रक्षा करना राज्य सरकार का विषय है. राज्य सरकारें ऐसे अपराधों से निपटने में सक्षम हैं.'

गृह राज्यमंत्री ने आगे कहा, 'आईटी ऐक्ट, 2000 के अनुसार टिक-टॉक एक इंटमीडियरी है. इस संदर्भ में आईटी ऐक्ट के तहत गैर-कानूनी कटेंट को ऑनलाइन रिमूव किया जा सकता है. आईटी ऐक्ट का सेक्शन 79 कहता है कि इंटरमीडियरी इस बात का ध्यान रखेंगे कि किसी भी तरह का नुकसानदायक या गैर-कानूनी कंटेट को न फैलाया जाए. साथ ही यह भी कहा गया है कि जब भी कोई गैर-कानूनी कंटेट इंटरमीडियरी की जानकारी में कोर्ट या सरकार द्वारा लाया जाता है तो उनसे उम्मीद की जाती है कि वे उस कंटेट को हटा दें.



बता दें कि टिक-टॉक काफी मशहूर ऐप है जिसकी मदद से लोग स्पेशल इफेक्ट वाले वीडियो बनाकर इसे शेयर करते हैं. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार यह 30 करोड़ से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं.

(ये भी पढ़ें- एक अकाउंट से दूसरे Gmail में कैसे ट्रांसफर करें फोन के सारे नंबर, आसान है तरीका)
(ये भी पढ़ें-बिना WhatsApp खोले ही सुन पाएंगे चैट में आया Voice Message, जानें कैसे)
First published: July 24, 2019, 3:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...