अब आसानी से मिल जाएगा चोरी हुआ मोबाइल फोन, सरकार ने तैयार किया नया प्‍लान

दूरसंचार विभाग ने देश के सभी मोबाइल फोन्स का डेटाबेस तैयार किया है जिसे सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर का नाम दिया गया है.

दूरसंचार विभाग ने देश के सभी मोबाइल फोन्स का डेटाबेस तैयार किया है जिसे सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर का नाम दिया गया है.

  • Share this:
    आज कल भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाते वक्त हमेशा यह डर बना रहता है कि कहीं मोबाइल फोन चोरी न हो जाए. फोन चोरी होने पर पैसे का जो नुकसान होता है वह तो एक बात है इसके अलावा हमारे तमाम डेटा उसमें होते हैं इसकी वजह से भी हमें कई तरह का नुकसान उठाना पड़ता है. क्योंकि कई बार पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद भी फोन नहीं मिल पाता. लेकिन अब सरकार ने एक ऐसा कदम उठाया है जिसकी वजह से चोरी हुआ फोन आसानी से पाया जा सकेगा.

    देश के सभी मोबाइल फोन्स का तैयार किया जाएगा डेटा बेस
    इसके लिए दूरसंचार विभाग ने देश के सभी मोबाइल फोन्स का डेटाबेस तैयार किया है जिसे सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर का नाम दिया गया है. इसमें देश के सभी मोबाइल फोन्स का IMEI नंबर रजिस्टर किया गया है. अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो पुलिस में शिकायत करने के बाद यहां से आपका फोन ब्लॉक कर दिया जाएगा, फिर वह किसी भी ऑपरेटर के नेटवर्क पर काम नहीं करेगा. इस डेटाबेस की वजह से पुलिस को भी यह फोन खोजने में आसानी हो जाएगी. देश में कहीं भी इसका प्रयोग किया जा रहा हो पुलिस आसानी से इसे खोज निकालेगी.

    ये भी पढ़ें- फोन में हज़ारों Photos सेव करने पर भी नहीं होगी स्पेस फुल होने की दिक्कत, अपनाएं ये तरीका

    एक से दो हफ्तों में हो सकता है लॉन्च
    सबसे पहले इसका ट्रायल महाराष्ट्र सर्किल में किया गया, जहां यह काफी सफल रहा. इसे देखते हुए दूरसंचार अब इसे पूरे देश में लागू करने की सोच रहा है.  दूरसंचार केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद एक से दो हफ्तों के अंदर इसे लॉन्च कर सकते हैं. इसी के साथ सरकार ने फोन का IMEI बदलने पर तीन साल की सज़ा का प्रावधान भी कर रखा है. इसके बावजूद अगर कोई फोन का IMEI बदलता है तो उसे भी ब्लॉक कर दिया जाएगा. कुल मिलाकर किसी भी हालत में चोरी किए हुए फोन को शिकायत दर्ज करने के बाद यूज़ नहीं किया जा सकेगा.

    ये भी पढ़ें- Jio का शानदार प्लान, एक बार कराएं रिचार्ज और 3 महीने तक पाएं सब कुछ मुफ्त

    (असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.