विभिन्न स्पेक्ट्रम बैंड में 5G टेस्टिंग के लिए गाइडलाइंस जारी

दूरसंचार विभाग ने सभी उपलब्ध स्पेक्ट्रम बैंड में 5जी टेस्टिंग के दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. इस उद्देश्य के लिए विभाग 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का आवंटन कर सकता है

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 8:34 PM IST
विभिन्न स्पेक्ट्रम बैंड में 5G टेस्टिंग के लिए गाइडलाइंस जारी
5जी टेस्टिंग के दिशानिर्देश जारी
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 8:34 PM IST
दूरसंचार विभाग ने सभी उपलब्ध स्पेक्ट्रम बैंड में 5जी टेस्टिंग के दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. इस उद्देश्य के लिए विभाग 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का आवंटन कर सकता है. दूरसंचार विभाग ने टेस्टिंग लाइसेंस के लिए 5,000 रुपए का एक समान शुल्क तय किया है. हालांकि इसकी वैधता परीक्षण के उद्देश्य के हिसाब से तीन महीने से दो साल की होगी.

इस बारे में 23 जुलाई को जारी दिशानिर्देशों में कहा गया है कि 5जी परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रम की मात्रा आवश्यकतानुसार या प्रौद्योगिकी क्षमता दर्शाने के लिए उचित स्तर की होगी. सरकार का इरादा 5जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी इस साल के अंत तक आयोजित करने का है. योजना के अनुसार, 5जी सेवाओं को वाणिज्यिक रूप से 2020 में शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Google लकवा पीड़ितों को देगा एक लाख स्मार्ट होम डिवाइस, जानें कैसे आएगा काम

शोध एवं विकास, विनिर्माण, दूरसंचार परिचालक और शिक्षा क्षेत्र की इकाइयां शोध एवं विकास और प्रयोग के लिए यह लाइसेंस दो साल की अवधि के लिए हासिल कर सकती हैं. विभाग ने परीक्षण लाइसेंस जारी करने को खुद के लिए चार से आठ सप्ताह की समयसीमा तय की है. यह समयसीमा समाप्त होने के बाद आवेदक उस स्थिति में नोटिस भेज सकता है जबकि दूरसंचार विभाग की ओर से उसे कोई जवाब नहीं मिला हो.

अगर आवेदक को आवेदन देने के दो सप्ताह तक कोई जवाब नहीं मिलता है तो इसे मंजूरी माना जाएगा. दिशानिर्देशों के अनुसार भारतीय इकाइयां उत्पाद के प्रदर्शन के लिए भी लाइसेंस को आवेदन कर सकती हैं. दिशानिर्देशों में कहा गया है कि परीक्षण लाइसेंस के जरिये किसी तरह की वाणिज्यिक सेवा की पेशकश नहीं की जा सकती.

(सोर्स: भाषा)

ये भी पढ़ें- Jio यूज़र्स ध्यान दें! अब My Jio App में मिलेगी ये खास सर्विस, काम होंगे आसान
Loading...

 
First published: July 29, 2019, 8:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...