लाइव टीवी

बच्ची के कमरे में लगे कैमरे को किया हैक, निकालता था डरावनी आवाज़ें

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 1:59 PM IST
बच्ची के कमरे में लगे कैमरे को किया हैक, निकालता था डरावनी आवाज़ें
हैकर सेंटा क्लॉज़ बनकर उससे बातें करता था और उसे टीवी तोड़ने के लिए लगातार उकसाता रहता था.

हैकर सेंटा क्लॉज़ बनकर उससे बातें करता था और उसे टीवी तोड़ने के लिए लगातार उकसाता रहता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 1:59 PM IST
  • Share this:
अगर आप भी घर में सिक्युरिटी कैमरा लगवाने की सोच रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहें क्योंकि हैकर्स आपके इस सिक्युरिटी कैमरे को हैक करके आपकी प्रिवेसी को खतरा पहुंचा सकते हैं. दरअसल, अमेरिका के टेनेसी शहर में एक ऐसी ही घटना हुई जिसमें एक हैकर ने एक 8 साल की बच्ची के कमरे में लगे कैमरे को हैक कर लिया. इसके बाद हैकर उस कैमरे से डरावनी आवाजें निकालता था और बच्ची से बात करने की कोशिश भी करता था.

हैकर टीवी तोड़ने के लिए उकसाता था-
बच्ची की मां ऐश्ले ने पुलिस को बताया कि हैकर सेंटा क्लॉज़ बनकर उससे बातें करता था और उसे टीवी तोड़ने के लिए लगातार उकसाता रहता था. ऐश्ले ने इस स्मार्ट सिक्यॉरिटी कैमरे को कुछ दिन पहले ही ब्लैक फ्राइडे सेल में खरीदा था ताकि वे अपनी तीनों बेटियों पर नजर रख सकें. ऐश्ले को इस बात की चिंता सता रही है कि हैकर ने उनकी बेटियों की प्रिवेसी को बुरी तरीके से नुकसान पहुंचाया है.

हैकर बच्ची को बेस्ट फ्रेंड बनने को कहता था-

इतना ही नहीं हैकर बच्ची के कमरे में म्यूज़िक भी प्ले कर देता था और पूछता था कि क्या वह उसकी बेस्ट फ्रेंड बनना चाहती है. जब बच्ची इन सबसे परेशान हो गई तो एक दिन उसने अपने पिता को इस बारे में जानकारी दी. जिसके बाद पिता ने उस कैमरे को बंद करवाया. अब इस कैमरे का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है और कंपनी को वापस करने पर विचार कर रहे हैं. एनबीटी के मुताबिक कमरे में Ring स्मार्ट सिक्यॉरिटी कैमरा लगा हुआ था जो कि अमेज़न की होम सिक्यॉरिटी और स्मार्ट होम कंपनी है.

इंटरनेट से हो जाता है कनेक्ट-
इस कैमरे को स्मार्टफोन ऐप के जरिए कहीं से भी कनेक्ट किया जा सकता है. इस कैमरे में स्पीकर्स भी लगे हुए हैं जिससे यूज़र्स बात भी कर सकते थे. इंटरनेट से कनेक्ट होने के कारण यह कैमरा हैकर्स के लिए सॉफ्ट टागरेट बन जाता है. हैकर यूजर के लॉगइन डीटेल चुरा कर इसका पूरा ऐक्सेस पा सकते हैं. मामले की जानकारी होने पर रिंग ने द सन को बताया कि कंपनी इस घटना की जांच कर रही है. हालांकि, इस बारे में रिंग ने दावा भी किया है कि यह सिक्यॉरिटी ब्रीच का मामला नहीं है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 1:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर