लाइव टीवी

खास है ये App, भेजा गया मैसेज Delete करने पर भी दोस्त को नहीं चलेगा पता

News18Hindi
Updated: May 26, 2019, 9:03 AM IST

टेलीग्राम एक ऐसी मैसेजिंग ऐप है, जिसके यूज़र्स को भी delete for everyone का फीचर मिलता है. मगर इस ऐप की खासियत ये है कि चैट में भेजे गए मैसेज को डिलीट करने पर रिसीवर को नहीं पता चलता कि कोई मैसेज भेजा गया था.

  • Share this:
WhatsApp मैसेंजर आजकल हर दूसरे फोन में डाउनलोड रहता है. वॉट्सऐप में कई ऐसे फीचर्स हैं, जिनकी वजह से ये हमारी लिए सबसे ज़रूरी मैसेजिंग ऐप बन गया है. वैसे तो लगता है कि वॉट्सऐप के कुछ फीचर्स हमारे सहूलियत के हिसाब से ही बनाए गए हैं, मगर उन्हीं फीचर्स की कुछ खामियां भी हैं. उदाहरण के तौर पर बात करें ‘Delete for Everyone’ फीचर की तो ये फीचर बहुत काम का है. इससे अगर गलत मैसेज को किसी गलत चैट में भेज दिया जाए तो उसे फौरन वापस लिया जा सकता है, यानी कि डिलीट किया जा सकता है. मगर इसमें दिक्कत तब आती है जब सामने वाले को पता चल जाता है कि कोई मैसेज भेजकर डिलीट किया गया है और लिखा होता है 'This message has been deleted' इतना ही नहीं फिर सामने वाले को बताना भी पड़ता है कि आपने ऐसा क्या भेजा था, जिसे डिलीट करना पड़ गया.  (ये भी पढ़ें- दोस्तों की WhatsApp Story आपके Phone में यहां होती है Save, ऐसे करें डाउनलोड)

मगर आपको बता दें कि एक ऐसी ऐप भी मौजूद है, जिसमें मैसेज भेज कर डिलीट भी कर दिया जाए तो कभी पता नहीं चलेगा. जी हां यहां बात हो रही है Telegram ऐप की. टेलीग्राम एक ऐसी मैसेजिंग ऐप है, जिसके यूज़र्स को भी delete for everyone का फीचर मिलता है. मगर इस ऐप की खासियत ये है कि चैट में भेजे गए मैसेज को डिलीट करने पर रिसीवर को नहीं पता चलता कि कोई मैसेज भेजा गया था. ऐसे में रिसीवर ये भी नहीं पूछता कि आपने ऐसा कौन सा मैसेज भेजा था, जिसे डिलीट करना पड़ा. तो अगर आप वॉट्सऐप इस्तेमाल करके बोर हो गए हैं या फिर वॉट्सऐप के डिलीट फॉर एवरिवन फीचर की वजह से फस गए हों तो आप Telegram का इस्तेमाल कर सकते है. हैक्स क्वीन की इस वीडियो में देखें पूरा प्रोसेस.

-WhatsApp के किसी Group में ऐड हैं आप, तो आपके लिए है ये सीक्रेट फीचर, देखें वीडियो
-WhatsApp खोले बिना भी दिनभर कर सकते हैं दोस्तों से Chatting, यहां देखें पूरा तरीका



-WhatsApp की हर Video Call को Record करना है आसान, वीडियो में देखें पूरा तरीका
-WhatsApp पर जिससे चाहें, उससे छुपाएं अपनी फोटोज़-वीडियोज़, यहां देखें पूरा तरीका
-WhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका
-WhatsApp पर बिना ऑनलाइन आए पढ़ें किसी का भी मैसेज, नहीं बदलेगा ‘Last Seen’
-WhatsApp पर आए Audio message को Call की तरह सुन सकते है आप, देखें तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2019, 1:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर