लाइव टीवी

टेक्नोलॉजी के मामले में 2019 में होंगे ये बड़े बदलाव, देखें VIDEO

News18Hindi
Updated: January 1, 2019, 11:22 AM IST

इसके अलवा 2019 में कई और टेक्नोलॉजी देखने को मिल सकती हैं जो काफी कमाल की होगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 1, 2019, 11:22 AM IST
  • Share this:
हमारी जिन्दगी में 2019 की एंट्री हो चुकी है. 2018 में टेक्नोलॉजी के मामले में काफी कमाल का रहा, हमने कई ऐसी चीजें देखीं जो बेहद ही अलग और इंट्रेस्टिंग थीं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि 2019 में आपको कौन-कौन सी टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी. अगर नहीं तो चलिए हम बताते हैं...

5G फोन्स की मिलेगी सौगात
अगर आप मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह सर्विस. 5G टेक्नोलॉजी को लेकर स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां जैसे वनप्लस, सैमसंग, हुवावे, शियोमी, ओप्पो ने अपने डिवाइस पर टेस्टिंग भी शुरू कर दी है और ऐसा हो सकता है कि 2019 के फर्स्ट क्वॉर्टर में आपको ऐसे फोन देखने को भी मिल जाएं. 5G नेटवर्क पर आपको 20Gbps से ज्यादा की स्पीड मिलेगी.

बढ़ेगा ड्रोन का इस्तेमाल



2019 में आपके घर डिलिवरी बॉय की जगह ड्रोन आपके ऑनलाइन ऑर्डर की डिलिवरी करने आ सकते हैं. इसके लिए कई कंपनियों ने 2018 में ही तैयारी शुरू कर दी थी. ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी जौमैटो ने हाल ही में इसके लिए एक कंपनी से पार्टनरशिप की है जिससे आसानी से ड्रोन से फूड डिलीवरी की जाएगी. इसके अलावा आप ड्रोन से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी कर सकेंगे.



ये भी पढ़ेंः भारत में 2022 तक आ सकता है 5G: TRAI सेक्रेटरी

Robots करेंगे आपका काम
गुजरात के अहमदाबाद शहर में तेजस नाम के एक हार्ट स्पेशलिस्ट ने एक रोगी की रोबोट के हेल्प से 32 किलोमीटर की ‘टेलीरोबोटिक कोरोनरी' (Telerobotic Coronary) सर्जरी की. उनका दावा है कि यह 'विश्व की पहली' ‘टेलीरोबोटिक कोरोनरी' सर्जरी है. इसके अलावा चीन, जापान में रेस्टोरेंट से लेकर फैक्ट्रियों तक में रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि 2019 में इसका इस्तेमाल ज्यादा बढ़ जाएगा और रोबोट हमारा काम करेंगे.

पांच कैमरे वाला फोन
सैमसंग ने हाल ही में चार रियर कैमरे वाला फोन सैमसंग Galaxy A9 लॉन्च किया था और अब नोकिया 5 कैमरे वाला फोन लाने की प्लानिंग में है और खबरें हैं कि 2019 के फर्स्ट क्वार्टर में आपको इसे देखने का मौका मिल सकता है.

ये भी पढ़ेंः लीक हुई OnePlus के 5G स्मार्टफोन की तस्वीर, जानें क्या होगा ख़ास

वॉट्सऐप में कमाल के फीचर्स
वॉट्सऐप यूजर्स के लिए भी 2019 कई तोहफे लेकर आने वाला है इसमें आपको Dark Mode, Private Reply, Vacation Mode, Linked Social Media account, Silent Mode और Inline image जैसे फीचर्स मिल सकते हैं.

तो ये रही 2019 को लेकर हमारी लिस्ट अब देखते हैं कि इसके अलावा आपको और क्या-क्या देखने को मिलेगा.
First published: January 1, 2019, 10:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading