होम /न्यूज /तकनीक /ALERT! ऐप इंस्टॉल के दौरान फोन में घुस रहा है ये खतरनाक मैलवेयर, ऐसे रखें खुद को सेफ

ALERT! ऐप इंस्टॉल के दौरान फोन में घुस रहा है ये खतरनाक मैलवेयर, ऐसे रखें खुद को सेफ

हार्ली मैलवेयर फोन में ऐप्स के ज़रिए घुस रहा है.

हार्ली मैलवेयर फोन में ऐप्स के ज़रिए घुस रहा है.

नई रिपोर्ट में हार्ली (Harly malware) नाम के मैलवेयर के बारे में पता चला है. ये वायरस यूज़र्स के फोन में गूगल प्ले से इ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मैलवेयर फोन के Wifi को डिस्कनेक्ट करके मोबाइल डेटा कनेक्शन का इस्तेमाल करता है.
डिवाइस में घुसते ही ये छुपकर महंगे सब्सक्रिप्शन को साइन-अप करता है.
इस मैलवेयर को करीब 48 लाख बार डाउनलोड किया गया है.

मैलवेयर (Malware) को लेकर आए दिन नई-नई रिपोर्ट सामने आती रहती है. हाल ही में जोकर मैलवेयर से खतरे की बात मालूम हुई थी, और अब एक नई रिपोर्ट में हार्ली (Harly malware) नाम के मैलवेयर के बारे में पता चला है. ये वायरस यूज़र्स के फोन में गूगल प्ले से इंस्टॉल की गई ऐप्स के ज़रिए घुस रहा है. हार्ली मैलवेयर खुद अपने साथ नुकसान पहुंचाने वाला कोड कैरी करता है.

ये मैलवेयर यूज़र के डिवाइस को वाई-फाई से डिस्कनेक्ट करके यूजर के मोबाइल डेटा कनेक्शन का इस्तेमाल करता है. हार्ली यूज़र के पेड सब्सक्रिप्शन को साइन-अप करते ही एक्टिव हो जाता है, जिसके बारे में यूज़र को पता नहीं चल पाता है.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp पर किसने किया है आपको Block, इस ट्रिक से चुटकियों में करें पता)

कैसे काम करता है ये मैलवेयर?
डिवाइस में घुसते ही ये छुपकर महंगे सब्सक्रिप्शन को साइन-अप करता है. फिर, यूजर के मंथली बिल में उसका अमाउंट दिखने लगता है. ये मैलवेयर कई तरह के सब्सक्रिप्शन सर्विसेज को SMS वेरिफिकेशन और फोन कॉल के जरिए एक्टिवेट करता है. इससे यूजर को किसी तरह का भनक नहीं हो पाती है.

कैस्परस्काई के मुताबिक, करीब 190 अलग-अलग एंड्रॉयड ऐप्स हार्ली मैलवेयर से संक्रमित पाए गए हैं. डराने वाली बात ये है कि इस मैलवेयर को करीब 48 लाख बार डाउनलोड किया गया है.

फिलहाल इसे सिर्फ थाईलैंड के टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के नेटवर्क पर काम करने के लिए डिजाइन किया गया है. लेकिन, इसका दायरा बढ़ने की आशंका है.

(ये भी पढ़ें-खुशखबरी! 25 हज़ार रुपये सस्ता मिल रहा है Apple का ये पॉपुलर iPhone, अमेज़न सेल में है ऑफर)

कैसे कर सकते हैं खुद का बचाव?
सबसे पहले किसी ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू को चेक कर लें.  जो लोग खतरनाक ऐप से धोका खा जाते हैं वह आम तौर पर रिव्यू में इसके जानकारी दे देते हैं. इसलिए प्ले स्टोर पर ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसका रिव्यू जरूर देख लें.

अगर आपको किसी ऐप की जरूरत न हो तो उसे फोन में इंस्टॉल न करें, जिससे कि फोन पर किसी तरह के मैलवेयर का खतरा कम रहेगा.

Tags: Antivirus, App, Google Play Store, Tech news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें