काम की बात! फोन के हेडफोन जैक में आ रही है दिक्कत, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं ठीक

Photo: News18/Sony Xperia XZ.

फोन इस्तेमाल करते हुए हमारे इंटरटेनमेंट में खलल भी पड़ता है, और फोन का हैडफोन जैक काम नहीं करता. ऐसे में हम परेशान हो जाते हैं. तो आइए हम आपको बताते है कि कैसे आप अपने फोन के हैडफोन जैक को ठीक कर सकते हैं.

  • Share this:
    आजकल की फास्ट लाइफ में स्मार्टफोन हमारे डेली लाइफ का ज़रूरी हिस्सा बन गया है. अब स्मार्टफोन सिर्फ अपनों से बात करने का ही नहीं बल्कि मनोरंजन से लेकर कई छोटे मोटे काम में भी उपयोगी साबित हो रहा है. कई OTT प्लेटफॉर्म्स के वजूद में आने के बाद लोग टीवी से ज्यादा किसी भी प्रोग्राम, लाइव गेम, फिल्म या गाने सुनने के लिए स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते है. लेकिन इन सारे सुविधाओं का मजा लेने में कभी कभी खलल भी पड़ता है, और फोन का हैडफोन जैक काम नहीं करता और परेशान होकर अगर आप सर्विस सेंटर जाते है, तो आपको 200 से लेकर 500 रुपये भी चुकाने पड़ते है. तो आइए हम आपको बताते है कि कैसे आप अपने फोन के हैडफोन जैक को ठीक कर सकते हैं.

    ब्लूटूथ कनेक्टिविटी: कई बार ऐसा होता है कि आपका फोन ब्लूटूथ के जरिए किसी और डिवाइस से कनेक्ट हो गया होता है और आप परेशान हो जाते हैं कि आवाज क्यों नहीं आती. वैसे आजकल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के चलते मल्टी डिवाइस ब्लूटूथ कनेक्टिविटी देने वाले स्मार्टफोन भी मार्केट में आ गए हैं, लेकिन आपको अपने स्मार्टफोन को चेक करना पड़ेगा.

    (ये भी पढ़ें- 3 हज़ार रुपये सस्ता हुआ 50 मेगापिक्सल कैमरा वाला OnePlus का धांसू स्मार्टफोन! मिलेगी 5G कनेक्टिविटी)  

    इसीलिए अगर आपके फोन के हैडफोन जैक से आवाज न आए तो सबसे पहले अपने ब्लूटूथ कनेक्शन को देखे और अगर कोई और डिवाइस आपके फोन से कनेक्टेड है तो उसे डिस्कनेक्ट करें और फिर आप अपने प्रोग्राम का ईयरफोन के जरिए लुत्फ उठा सकते हैं.

    गंदगी: कई बार स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल के चलते स्मार्टफोन के हैडफोन जैक में काफी गंदगी जमा हो जाती है, इसीलिए इससे बचने के लिए आपको एक नियमित अंतराल पर अपने स्मार्टफोन के हैडफोन जैक में कॉटन बड या रुई से अपने हैडफ़ोन जैक को साफ करते रहना चाहिए, क्योंकि ये गंदगी भी आपके हैडफ़ोन को स्मूथली चलने से रोक सकती है. सावधानी रखने वाली बात यह है कि कॉटन बड या रुई में कभी भी किसी प्रकार का लिक्विड यूज नहीं करना चाहिए.

    हैडफोन जैक में नमी: यूं तो अब स्मार्टफोन वाटर रेसिस्टेन्स आते है लेकिन फिर भी आपको अपने स्मार्टफोन को पानी से दूर रखना चाहिए. कई बार गीले हाथो से इस्तेमाल या बारिश के नमी के चलते हमारा हैडफोन जैक सही से काम नहीं करता. अगर ऐसा है तो आपको इस नमी को दूर करना चाहिए. इसके लिए आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते है. ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको लो या मीडियम मोड़ पर ही ड्रायर को चलाना चाहिए वरना ज्यादा हीट आपके स्मार्टफोन को डैमेज भी कर सकता है.

    (ये भी पढ़ें- Airtel ने लॉन्च किया सस्ता प्लान! दो महीने के लिए मिलेगी फ्री कॉलिंग और 50GB डेटा)

    सेटिंग्स को ज़रूर देखें : कई बार घर के बच्चे फोन को इस्तेमाल करने के दौरान अनजाने में ही सेटिंग्स से छेड़छाड़ कर देते हैं, जिससे कि हमारे हैडफोन की फंक्शनलिटी प्रभावित हो जाती है. तो अचानक से हैडफ़ोन जैक से आवाज न आने की स्थिति में आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग जरूर चेक करनी चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.