Home /News /tech /

जानिए इलेक्ट्रॉनिक्स इवेंट में इस साल क्या रहा खास, किन नई टेक्नोलॉजी से होगी मुलाकात

जानिए इलेक्ट्रॉनिक्स इवेंट में इस साल क्या रहा खास, किन नई टेक्नोलॉजी से होगी मुलाकात

Image Source:AFP

Image Source:AFP

सीइएस 2017 की इस साल 50वीं वर्षगांठ मनाई गई. इस मेगा इलेक्ट्रॉनिक्स इवेंट में इस साल न सिर्फ स्मार्टफोन, कन्वर्टिवल या कैमरा बल्कि 5जी टेक्नोलॉजी, खुद से चलने वाली कारें, डिजिटल हेल्थ, आर्टिफिशियल रिएलिटी , वर्चुअल रिएलिटी प्रोडक्ट्स पेश किए गए.

अधिक पढ़ें ...
    सीइएस 2017 की इस साल 50वीं वर्षगांठ मनाई गई. इस मेगा इलेक्ट्रॉनिक्स इवेंट में इस साल न सिर्फ स्मार्टफोन, कन्वर्टिवल या कैमरा बल्कि 5जी टेक्नोलॉजी, खुद से चलने वाली कारें, डिजिटल हेल्थ, आर्टिफिशियल रिएलिटी (एआर), वर्चुअल रिएलिटी (वीआर), रोबोटिक्स और मशीन लर्निग के क्षेत्र में बेमिसाल उत्पादों को पेश किया गया.

    इस साल रिकार्ड 600 स्टार्टअप और 1,75,000 से उद्योग पेशेवरों ने भाग लिया, जिसमें से 55,000 से ज्यादा अमेरिका से बाहर रहने वाले थे.

    कंज्यूमर टेक्नॉलजी एसोसिएशन (सीटीए) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गेरी शापिरो ने बताया, 'हमारा उद्योग दुनिया को कनेक्टिविटी के माध्यम से उन्नत बनाने का प्रयास कर रहा है, जो सचमुच हमारे जीवन के हर पहलू को छूता है. आज की यह कनेक्टेड दुनिया सीइएस 2017 में पूर्ण शबाब पर थी जो इतिहास का हमारा सबसे बड़ा और सबसे उत्साही शो रहा है.'

    इस आयोजन में भविष्य की कनेक्टेड टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया गया, जिसमें 3,800 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया और यह आयोजन 26 लाख वर्गफुट जगह पर किया गया.

    सीइएस और कॉरपोरेट बिजनेस स्ट्रैट्जी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष करन चुपका ने बताया, 'इस साल का शो कनेक्टिविटी के बारे में था, जिसमें कई नई टेक्नोलॉजी का अनावरण किया गया, साथ ही साथ इसमें भाग लेने वाले लोगों-कंपनियों ने एक दूसरे से निजी संपर्क स्थापित किए.'

    कनेक्टेड कारों के क्षेत्र में इंटेल ने माइक्रोसॉफट होलोलेंस (कृत्रिम वास्तविकता हेडसेट) के साथ मिलकर एक प्रणाली का विकास किया है जो क्लाऊड को 5जी के जरिए संकेत भेजता है और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कमांड से ऑटोमेटिक ड्राइविंग संबंधित फैसले लेता है.

    इंटेल के एक प्रदर्शक ने अपने बूथ पर आईएएनएस को बताया, 'आप जो भी यहां देख रहे हैं, उन सबको एक साथ मिलाने की जरूरत है ताकि ऑटो मेटेड ड्राइविंग एक हकीकत बन सके.'

    इंटेल के प्रबंध निदेशक (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) ब्रिजेट कार्लि ने कहा, 'सीइएस 2017 एक वैश्विक आयोजन था, जिसमें यह प्रदर्शित किया गया कि हम नवाचार के नए युग में हैं, जहां टेक्नोलॉजी को इस बात से नहीं आंका जाता कि किस तरह का डिवाइस है. बल्कि इससे भी नापा जाता है कि किस तरह का अनुभव इसने संभव बनाया.'

    इस इवेंट में फोर्ड, होंडा, हुंडेई, ब्लैकबेरी और क्यूएनएक्स ऑपरेटिंग सिस्टम, मित्सुबिशी और मर्सीडीज ने भी अपनी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों का प्रदर्शन किया.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर