अपने स्मार्टफोन को रखना चाहते हैं सेफ, तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

अपने फोन को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कुछ आसान तरीके अपने सकते हैं, जो कि आपके लिए बेहद मददगार साबित होंगे

News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 5:36 PM IST
अपने स्मार्टफोन को रखना चाहते हैं सेफ, तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स
पांच टिप्स जिनसे रख सकते हैं अपने फोन को सेफ
News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 5:36 PM IST
आज कल बहुत से ऐसे ऐप्स हैं, जो आपका कीमती डेटा चुरा रहे हैं या फिर आपकी परमिशन के बिना ही डेटा एक्सेस कर रहे हैं. ऐसी में अगर आप इन सभी चीजों से बचना चाहते हैं और अपने फोन को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कुछ आसान तरीके अपने सकते हैं, जो कि आपके लिए बेहद मददगार साबित होंगे. जानिए इन पांच आसान टिप्स के बारे में, जिनसे आप रख सकते हैं अपने फोन को सेफ...

सिक्योर ऐप्स यूज करें
आपको सिक्योर ऐप्स यूज करने चाहिए, जिनमें एन्क्रिप्शन जैसी तकनीक का इस्तेमाल होता है. एन्क्रिपशन आपके डेटा को सुरक्षित रखता है और कोई भी दूसरा व्यक्ति आपकी चैट को एक्सेस नहीं कर सकता. एप्पल का iMessage और फेसबुक का व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिपशन सपोर्ट कता है.

सॉफ्टवेयर अपडेट रखें

अपने फोन को अपडेट रखने के कई फायदे हैं. ये आपके फोन को नए फीचर्स देता है. साथ ही ये इस बात को भी सुनिश्चित करता है कि आपका फोन सबसे सिक्योर वर्जन पर चले. इसलिए समय-समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहना चाहिए.

tips to keep your phone safe

जो ऐप्स एक्सेस मांगे उनसे बचें
Loading...

आपकी लोकेशन से लेकर कॉन्टैक्ट्स तक, ऐप्स आपके फोन से बहुत सारा डेटा लेते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपका डेटा किसी और के पास न जाए तो इसका बेस्ट तरीका ये है कि आप इस तरह के ऐप्स डाउनलोड करने से बचें, जो आपसे पर्सनल इनफॉर्मेशन का एक्सेस मांगता हो. इसके अलावा आप क काम और कर सकते हैं कि अगर आप जो ऐप्स यूज नहीं कर रहे हैं, उन्हें डिलीट कर दें. क्योंकि ये ऐप डेटा एक्सेस करने के साथ फोन का स्टोरेज भी खाते हैं.

पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करें
अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट्स का अलग-अलग पासवर्ड याद रखना मुश्किल काम है. साथ ही अलग-अलग अकाउंट्स के लिए एक ही पासवर्ड रखना भी कोई अच्छा आइडिया नहीं है. इसके लिए आप LastPass, 1Password और Keeper जैसे ऐप्स यूज कर सकते हैं. ये ऐप्स आपके लिए कॉम्पलेक्स रैंडम पासवर्स जनरेट करते हैं और आप ऑटोमेटिकली वेबसाइट्स पर लॉगइन कर सकते हैं. अपना पासवर्ड हमेशा यूनीक रखें.

use secure apps

VPN का करें इस्तेमाल
हम वाई-फाई नेटवर्क्स पर हर दिन बहुत सी सेंसिटिव इन्फॉर्मेशन ट्रांसफर करते हैं. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप ये काम सिक्योर रहे. इसके लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क्स यानी VPN आपकी मदद कर सकता है. वीपीएन सिक्योर वाई-फाई कनेक्शन देता है, जो कि आपके डिवाइस के इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस कवच के रूप में काम करता है. इससे आपके फोन की लोकेशन और आइडेंटिटी (पहचान) छिपी रहती है.

ये भी पढ़ें- Tata Sky से लेकर Dish TV तक ये हैं बेस्ट DTH प्लान्स, मिलेंगे HD चैनल्स

ये भी पढ़ें- पानी में डूब रहा था शख्स, Apple Watch ने ऐसे बचा ली जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 17, 2019, 5:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...