ऑफिस में नहीं चला पाएंगे Facebook-WhatsApp! सोशल मीडिया को लेकर कड़ा निर्देश जारी

गृह मंत्रालय ने सरकारी कर्मचारियों के लिये पहली बार सोशल मीडिया पॉलिसी जारी है....

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 10:31 AM IST
ऑफिस में नहीं चला पाएंगे Facebook-WhatsApp! सोशल मीडिया को लेकर कड़ा निर्देश जारी
social media
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 10:31 AM IST
डेटा सिक्यॉरिटी और हैकिंग की खबरें बढ़ती जा रही हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने सरकारी कर्मचारियों के लिए पहली बार सोशल मीडिया पॉलिसी जारी की है. तो अगर आप भी सरकारी दफ्तर में काम  करते हैं और अपने ऑफिस में फेसबुक, वॉट्सऐप चलाते हैं तो ये खबर आपके लिए है.नई पॉलिसी के तहत अब सरकारी कर्मचारी अपने ऑफिस के कंप्यूटर, लैपटॉप मोबाइल या फिर किसी दूसरे डिवाइस पर फेसबुक, वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. मंत्रालय का कहना है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए पूर्व अनुमति लेना अनिवार्य है.

गृह मंत्रालय की तरफ से 24 पन्नों का नोट 
इस गाइडलाइन के तहत सरकारी अधिकारियों के अलावा कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले स्टाफ, कंसलटेंट और थर्ड पार्टी इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फेसिलिटीज़ और कम्युनिकेशन सिस्टम को मैनेज करने वालों को भी शामिल किया गया है. गृह मंत्रालय की तरफ से 24 पन्नों के नोट में कहा कि ये लोग किसी भी आधिकारिक सूचना को सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग साइट पर सार्वजनिक नहीं करेंगे. जब तक उन्हें सरकार की तरफ से ऐसा करने के लिए खुद नहीं कहा जाता है. (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर कर दिया गया है अकाउंट Block तो अपनाएं ये तरीका)

Google drive


नई पॉलिसी में सरकारी कर्मचारियों को बिना प्रमाणिक अधिकार के ऑफिस के बाहर USB डिवाइस ले जाने की परमिशन नहीं है. मंत्रालय ने कहा है कि कोई भी कर्मचारी सीक्रेट दस्तावेज प्राइवेट क्लाउड सर्विसेज जैसे गूगल ड्राइव, ड्रॉप बॉक्स, आईक्लाउड पर स्टोर नहीं करेगा और अगर कोई ऐसा करता हुआ पाया गया, तो उसके खिलाफ डेटा लीक करने के मामले में कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Email को लेकर ऐसा निर्देश
इसके अलावा ईमेल कम्यूनिकेशन को लेकर सरकारी कर्मचारियों के लिये कहा गया है कि कोई भी सीक्रेट या गोपनीय सूचनाएं ईमेल के जरिए ना भेजी जाएं, साथ ही ऑफिशियल ईमेल अकाउंट्स को पब्लिक वाई-फाई पर ना खोलें. साथ ही घर पर ऑफिशियल काम के लिए Wifi के इस्तेमाल पर मीडिया एक्सेस कंट्रोल यानी मैक अड्रेस अपनाने की सलाह दी गई है.  (ये भी पढ़ें- फोन से फौरन डिलीट करें ये 16 ऐप्स, Ludo जैसे पॉपुलर गेम में भी खतरनाक वायरस)
First published: July 15, 2019, 10:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...