लाइव टीवी

शानदार स्मार्टफोन HONOR 9X के लिए दमदार प्रोसेसर Kirin 710

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 9:19 PM IST
शानदार स्मार्टफोन HONOR 9X के लिए दमदार प्रोसेसर Kirin 710
HONOR 9X

ये Huawei की इन-हाउस मेनुफ़ेक्चरिंग है और इसकी सब-ब्रांड HONOR के फोन्स में काफी ज़्यादा देखनें मिलता है. इनमें से एक प्रोसेसर है Kirin 710F जो की HONOR के लेटेस्ट फोन HONOR 9X में आता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 9:19 PM IST
  • Share this:
स्मार्टफोन्स अब पहले से कहीं ज्यादा स्मार्ट हो चुके हैं. अब एक फोन की परफॉरमेंस केवल उसके कैमरे या बैटरी या उसकी स्टोरेज तक ही सिमित नहीं है, बल्कि इन सभी चीजों के स्मूद अनुभव देने के लिए ज़रूरत है एक बढ़िया प्रोसेसर की. प्रोसेसर की बात करें तो Kirin प्रोसेसर अपनी परफॉरमेंस के लिए काफी जाने जातें हैं. ये Huawei की इन-हाउस मेनुफ़ेक्चरिंग है और इसकी सब-ब्रांड HONOR के फोन्स में काफी ज़्यादा देखनें मिलता है. इनमें से एक प्रोसेसर है Kirin 710F जो की HONOR के लेटेस्ट फोन HONOR 9X में आता है. Kirin 710F चिपसेट कंपनी के पेश किए गए कई शानदार और दमदार चिपसेट में से एक है.

हाल ही में Honor ने अपनी X सिरीज़ के इस नए मोडेल Honor 9X को लॉन्च किया है. Kirin 710F के अलावा इस डिवाइस मे आपको 16MP का AI पॉप अप सेल्फी कैमेरा और 48MP+8MP+2MP का AI रियर कैमेरा मिलता है. साथ ही इस फोन में FHD+ Full View Display, 4GB/6GB RAM, 128GB ROM (expandable upto 512GB) aur 4,000mAh की बैटरी और कई बेहतरीन फीचर्स भी मिलते है. आइए जानते है की ये प्रोसेसर किस तरह HONOR 9X को और भी ज़्यादा पावरफूल बनाता है.

Kirin 710 की खासियत
Kirin 710 प्रोसेसर में 12nm टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है. यह चिपसेट छोटा है, जिसके चलते कंपनी स्मार्टफोन में और ज्यादा फीचर्स ऐड कर सकती है. ठीक यही कंपनी ने HONOR 9X में भी किया है, जिसमें न केवल पॉप अप कैमेरा, बल्कि पावरफूल बैटरी, 48MP का प्राइमरी सेंसर, 8MP का सुपर वाइड लेंस और 2MP का डेप्थ सेंसर वाला ट्रिपल कैमेरा और कई सारे बेहतरीन फीचर्स है. .

स्मार्टफोन को दे एक्स्ट्रा पावर
इस प्रोसेसर में 4 छोटे-छोटे ARM Cortex-A53 कोर हैं और 4 बड़े ARM Cortex-A73 कोर हैं. इसका ये ऑक्टा कोर CPU स्मार्टफोन को अधिक पावर देते हुए उसकी परफॉरमेंस को शानदार बनाता है. अब फोन में आप ढेरों काम कर सकते हैं, इसके साथ आपको कोई भी रुकावट नहीं आएगी. चाहे फिर वो HONOR 9X के ट्रिपल कैमरा से फोटोग्राफी का एक्सपीरियंस लेना हो या नेटफ्लिक्स पर चिल करना. सरल भाषा में कहें तो Kirin 710 चिपसेट की वजह से Honor के Kirin 659 प्रोसेसर के मुक़ाबले Honor 9X में आपको सिंगल कोर पेरफ़ोर्मेंस मे 75% बढ़त मिलेगी और मल्टी-कोर टेस्ट में 68% की बढ़त मिलेगी.

अब गेमिंग होगी और मज़ेदारइस चिपसेट में ARM Mali-G51 MP4 GPU भी है. कंपनी का दावा है कि Kirin 710 प्रोसेसर independent ISP और DSP के ज़रिए AI फोटो फीचर्स और एक ज़बरदस्त गेमिंग एक्सपीरियंस देगा. इसका मतलब है कि HONOR 9X स्मार्टफोन में आप न केवल उसके 48MP के AI ट्रिपल कैमरे का मज़ा ले पाएंगे बल्कि PUBG aur Fortnite जैसी बड़ी और हेवी गेम्स को भी बिना किसी लैग के एंजॉय कर पाएंगे. HONOR 9X मे GPU Turbo 3.0 टेक्नोलोजी है जो आपकी टच इनपुट लेटेन्सी 36% से कम करता है. सीधे सीधे कहें तो आपको अपनी स्क्रीन के टच रिस्पोंड में कोई तरह का लैग नहीं मिलेगा.



बजट स्मार्टफोन में हाई एन्ड चिपसेट की पावर
HONOR X सिरीज़ कम दाम मे फ़्लैगशिप एक्सपीरियंस देने के लिए जाना जाता है. HONOR 9X भी ऐसा ही एक स्मार्टफोन है, जिसमें कंपनी ने लगभग हर फीचर और स्पेसिफ़िकेशन को यूज़र की डिमांड और ज़रूरत को देखते हुए दिए हैं. लेकिन इन सभी चीज़ों को काम करने के लिए पावर की ज़रूरत होती है, जो कि Kirin 710 चिपसेट बखूबी पूरी करता है. ये फीचर्स एक बजट स्मार्टफोन में भी अब आपको हाई एन्ड स्मार्टफोन जैसा एक्सपीरियंस देंगे.

AI केपेबिलिटीस
Kirin 710F की वजह से आपको अपने Honor 9X मे AI हैंडहेल्ड डिटेक्षन, AI लाइट डिटेक्षन, बेहतरीन क्लियरीटी के लिए AI प्रोसेसिंग और AI वीडियो स्टेबलाइज़ेशन जैसे कई AI फीचर्स मिलेंगे. इसका AI सीन रेकग्नीशन 22 केटेगरी में 500 से भी ज़्यादा सीन ओटोमेटिकली पहचान लेता है. इसका मतलब इस फोन का कैमेरा आकाश, पानी, खाना, फूल,शब्द जैसी कई चीज़ों की पहचान कर सकता है. और ये सारे फीचर आपकी फोटोग्राफी को और भी बेहतर बनाएंगे.

कनेक्टिविटी
ऐसे कई सारे स्मार्टफोन मार्केट में उपलब्ध है जिसमे 2 सिम कार्ड तो चला सकतें है, लेकिन कुछ गिने चुने स्मार्टफोन्स में हीं आपको दोनों सिम स्लॉट में 4G सपोर्ट मिलेगा. यानि अगर आप सिम 1 से प्राइमरी कॉलिंग और मेसेजिंग करते है और सिम 2 से इंटरनेट चलाते है, तो आपको दूसरे सिम में 4G स्पीड नहीं मिलती. जबकि Kirin 710 आपकी इस समस्या का समाधान है जो dual-4G VoLTE सपोर्ट करता है. यानि Honor 9X में दोनों सिम कार्ड के इस्तेमाल के दौरान दूसरे सिम का नेटवर्क 3G या 2G पर नहीं गिरता ताकि आप आसानी से इंटरनेट चला पाएँ.

यह चिपसेट आपको 600Mbps की अधिकतम डाउनलोड स्पीड देता है, जिससे आप बड़े ही कम समय में गेम्स, एप्स, गाने और वीडियो डाउनलोड कर सकतें हैं. इसमे आपको 150Mbps की अपलोडिंग स्पीड मिलेगी यानि, सोशियल मीडिया पर फोटो या लंबे वीडियो अपलोड करना हों या फिर ईमेल पर हेवी फाइल अपलोड करनी हों, आपका काम बड़े ही कम वक्त मे हो जाएगा.

Honor 9X की कीमत
इस फोन के दो वैरिएंट हैं जो आप Flipkart से खरीद सकतें है. 4GB RAM और 128GB इंटरनल स्टोरेज वैरिएंट की कीमत में 13,999 रुपए है जबकि 6GB RAM के साथ 128GB इंटरनल स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 16,999 रुपए रखी गई है. लेकिन 19 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक चलने वाली ऑफर के पहले दिन, यानि 19 जनवरी के दिन ये फोन खरीदने पर आपको 1,000 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा. इसके साथ ही इस ऑफर के दौरान ICICI Bank क्रेडिट कार्ड और Kotak Bank डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के ज़रिए इस फोन की खरीदी पर 10% का इंस्टैंट डिस्काउंट भी दिया जा रहा है. और तो और, ऑफर के दौरान खरीदी करने पर आपको 2,200 रुपये का Jio रीचार्ज वाउचर भी मिलेगा जिसे आप 50 रुपये प्रती रिचार्ज के रूप मे 44 रिचार्ज तक इस्तेमाल कर सकतें है. साथ ही, आपको 125 GB का एडिशनल इंटरनेट डेटा मिलेगा जो आप 25 रिचार्ज तक 5GB प्रति रिचार्ज के रूप मे रीडिम कर सकतें हैं.

इतने शानदार फीचर्स, डिज़ाइन प्रोसेसर Kirin 710 होने के बावजूद भी कंपनी का ये स्मार्टफोन बेहद किफायती कीमत में मिल रहा है. पावरफूल Kirin 710 के कारण इसकी परफ़ोर्मेंस मे आपको कोई शिकायत नहीं होगी. आखिरकार हर एक यूज़र को अपने हाथ में एक ऐसा स्मार्टफोन रखने का मौका मिलेगा जो कम बजट में भी गेमिंग, बिंज वोचिंग और पॉप-अप कैमेरा जैसी सारी ज़रूरते बिना कहीं रुके या हैंग हुए पूरी करें.

(यह पार्टनर्ड कटेंट है)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 9:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर