लाइव टीवी

HONOR Band 5 vs Mi Band 4- जानिए आपके लिए क्या है परफेक्ट चॉइस

News18Hindi
Updated: October 12, 2019, 7:44 AM IST
HONOR Band 5 vs Mi Band 4- जानिए आपके लिए क्या है परफेक्ट चॉइस
HONOR Band 5 की कीमत 2,399 रुपए है. ये बैंड एक शानदार ट्रैकर है, जो हर किसी के स्टाइल को सूट भी करता है.

फिटनेस बैंड की इस लिस्ट में हाल ही में एक नया नाम शामिल हुआ है, ये है HONOR Band 5. ये 2,399 रुपए की कीमत वाला बैंड एक शानदार ट्रैकर है, जो हर किसी के स्टाइल को सूट भी करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2019, 7:44 AM IST
  • Share this:
त्यौहारों का सीज़न शुरू हो चुका है और आपके खाने की टेबल से लेकर फ्रिज तक में मिठाइयों की भरमार होगी. ऐसे में फिटनेस को ध्यान में रखते हुए वजन से एक्स्ट्रा इंच घटाना जितना जरूरी है उतना ही मुश्किल भी है. इसका मतलब है कि आपको इंस्टाग्राम पर अपने फिटनेस गुरु को फॉलो करने, प्रेरित करने वाले कोट्स को दीवारों पर लगाने, एक अच्छे डाइट प्लान को फॉलो करने के साथ ही एक शानदार फिटनेस बैंड की भी ज़रूरत होगी, जो आपकी प्रोग्रेस को सही तरह से ट्रैक कर सके. त्यौहारों के दौरान बढ़ने वाले उन एक्स्ट्रा वजन को घटाने के लिए हर किसी को एक शानदार प्लान की ज़रुरत होती है.

इन दिनों फिटनेस बैंड हर किसी के लिए ज़रुरी स्मार्ट डिवाइस बन गया है. जो फिटनेस रूटीन वाली लाइफ को और बेहतर तरीके से बैलेंस कर पाते हैं. हाल के दिनों में यह एक फैशन ट्रेंड भी बन गया है, जो कि काफी फायदेमंद साबित हो रहा है. फिटनेस बैंड की इस लिस्ट में हाल ही में एक नया नाम शामिल हुआ है, ये है HONOR Band 5.

2,399 रुपए की कीमत वाला यह बैंड एक शानदार ट्रैकर है, जो हर किसी के स्टाइल को सूट भी करता है. लॉन्च के बाद से इस बैंड के रिव्यु छाए हुए हैं. हमें भी बैंड सीरीज़ के इस लेटेस्ट एडिशन को ट्राय करने का मौका मिला. इसके बारे में जितना कहा गया उतना ही शानदार है. लेकिन, क्या ये अपने फीचर्स और अन्य खूबियों के बल पर Mi Band 4 को हरा पाता है? जी हाँ, ऐसा बिलकुल हुआ है और आज हम आपको दिखाएंगे HONOR Band 5 और Xiaomi Mi Band 4 का वही मुकाबला. तो, चलिए देखते हैं.

शानदार डिस्प्ले और डिज़ाइन

HONOR Band 5 और Mi Band 4 दोनों में AMOLED टच वाला रंगीन डिस्प्ले दिया गया है, जो कि 0.95 इंच स्क्रीन और 2.5डी ग्लास के साथ आता है. हालांकि HONOR Band 5 का डिसप्ले आपको ज्यादा ब्राइट लगेगा, जिससे इसमें पढ़ना और ज्यादा आसान हो जाता है. इसलिए, HONOR Band 5 में आपको सूरज की रौशनी में आराम से दिखाई देगा.

ये घड़ी के लुक में ही है, जिसे देखकर आप यह बता सकते हैं कि इसे हर तरह के मौकों पर पहना जा सकता है या नहीं. अपने प्रीमियम लुक वाले रबड़ के पट्टे (स्ट्रैप) से HONOR Band 5, Mi Band 4 के मुकाबले कई गुना ज्यादा स्टाइलिश लगता है. यह वजन में कम होने की वजह से पहनने में भी बेहद आसान है. Mi Band 4 के साथ आपको पहले से सेट हुए चार वॉच फेस मिलते हैं, जिसे आप अपने मूड के हिसाब से बदल सकते हैं. आप डाउनलोड कर के या अपनी गैलरी से भी कोई फोटो को सेलेक्ट कर के वॉच फेस बना सकते हैं. जबकि HONOR Band 5 में आपको 8 वॉच फेस मिलते हैं, जो अलग-अलग मौकों के हिसाब से हैं.

तो साफ़ कहा जा सकता है कि डिसप्ले के मामले में HONOR Band 5 एक बेहतर चॉइस है.
Loading...


अब स्विमिंग होगी और भी शानदार
HONOR Band 5 और Mi Band 4, दोनों ही 50 मी की रेंज के वॉटरप्रूफ फीचर के साथ आते हैं. यानी कि, अब आपको स्विमिंग के दौरान अपनी घड़ी उतारनी नहीं पड़ेगी. साथ ही ये फिटनेस बैंड होने के चलते आपकी स्विमिंग को बैकस्ट्रोक, बटरफ्लाई, ब्रेस्टस्ट्रोक और फ्रीस्टाइल हर तरह से ट्रैक कर सकते हैं. इतना ही नहीं, HONOR Band 5 स्विमिंग की स्पीड, दूरी और कैलोरीज़ को भी कैलकुलेट करता है. इसका एक और मजेदार फीचर है SWOLF स्कोर कैलकुलेट करने का. ये स्कोर दूरी के हिसाब से सभी स्ट्रोक्स और उन्हें पूरा करने में लगे समय को कैलकुलेट कर निकाला जाता है.



HONOR Band 5 की एक और खास चीज जो शानदार है वो है 10 तरह के फिटनेस मॉडल्स का सटीक हिसाब. जिसमें आउटडोर रनिंग, इंडोर रनिंग, आउटडोर वॉकिंग, आउटडोर साइकिलिंग, फ्री ट्रेनिंग, पूल में स्विमिंग, इंडोर वाकिंग, एलिप्टिकल मशीन और रोइंग मशीन शामिल है. जहां HONOR Band 5 ने अपनी ट्रैकिंग सेवाओं को मुख्य फीचर के रूप में पेश किया है, वहीँ Mi Band 4 केवल 6 फिटनेस मोड जैसे आउटडोर रनिंग, ट्रेडमिल, पूल में स्विमिंग, वाकिंग और साइकिलिंग पर ही फोकस किया है. HONOR Band 5 में जहां आप बेसिक सेटिंग्स को डिवाइस में बदल सकते हैं, वहां Mi Band 4 में आपको इसके लिए एप्लीकेशन की ज़रूरत पड़ती है.



 

दिल जो चाहता है, वो तो चाहिए ही
वर्क आउट के दौरान अपने दिल की धड़कन पर नज़र रखना कभी भी आसान नहीं रहा है. दोनों ही बैंड रियल टाइम में आपके दिल की धड़कन को मॉनिटर करते हैं. HONOR तीसरी जनरेशन के TruSeen हार्ट रेट मॉनिटर का इस्तेमाल करता है, जो कि बेहतर रीडिंग के लिए AI वाली अल्गोरिदम पर काम करता है. HONOR Band 5 यूजर को धड़कन के तेज़ या कम होने पर भी रिमाइंडर देता है. ये इंफ्रारेड टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर रात को भी सही मॉनिटरिंग करता है. इस तरह की रीडिंग से आप अपने लाइफस्टाइल को बेहतर बना सकते हैं और अपने दिल की धड़कन का ज्यादा ध्यान रख पाएंगे.

बेहतर नींद, बेहतर जिंदगी
HONOR Band 5 का स्लीप ट्रैकिंग फीचर काफी सही ट्रैकिंग करता है. आप कब सोए, आपकी नींद की साइकिल, या अधिक सोने को लेकर आपका रूटीन और आप कब उठे इन सब चीजों का ध्यान रखता है. HONOR Band 5 में Huawei के TruSleep2.0 का इस्तेमाल हुआ है जो सोने के दौरान आपके दिल की धड़कन और सांसों को ट्रैक कर आपके सोने के रूटीन में 6 परेशानियों को बता सकता है, जो कि 200 स्लीपिंग रिकमेन्डेशन के हिसाब से होंगी. Mi Band 4 इस मुकाबले में थोड़ा फीका नज़र आता है.

ब्लड ऑक्सीजन डिटेक्शन
HONOR Band 5 में एक और खास फीचर है Sp02 Monitor. ये आपके शरीर के ब्लडस्ट्रीम में ऑक्सीजन लेवल को दिखाता है, जिससे आप वर्कआउट के दौरान अपने शरीर के रिएक्शन को भी देख पाएं. Mi Bands को इस फीचर के लिए HONOR Band 5 ही बनना पड़ सकता है.

वो फीचर जिससे आपको हो जाएगा प्यार
दोनों बैंड म्यूज़िक सपोर्ट और म्यूज़िक कंट्रोल, ऐप नोटिफिकेशन, मैसेज देखने, कॉल को डिसप्ले करने, स्टॉपवॉच, टाइमर, कॉल आदि जैसे फीचर के साथ आते हैं. HONOR Band 5 में इसके साथ ही कैमरा कंट्रोल का फंक्शन भी है. आप इस बैंड की मदद से अपने फोन को भी ढूंढ सकते हैं. है न एक दम मस्त?

HONOR और Mi दोनों ही आपको हेल्थ ऐप्स का अपना वर्जन पेश करते हैं, जिसे बैंड से कनेक्ट किया जा सके. इस्तेमाल करने में, Huawei की हेल्थ ऐप, Mi की हेल्थ ऐप से कई ज्यादा आसान रहा. दोनों बैंड का इस्तेमाल करते हुए आपको कोई परेशानी नहीं होगी.



बैंड का पावरहाउस
फिटनेस ट्रैकर लंबा चलने के लिए जाने जाते हैं, जो इनका एक और शानदार फीचर है. HONOR Band 5 में 110 mAh बैटरी दी गई है, जो एक फुल चार्ज पर पूरे 14 दिनों तक चल सकती है. जबकि Mi Band 4 में 135 mAh बैटरी है, जिसे फुल चार्ज होने में दो घंटे लगते हैं और ये करीब 20 दिनों तक चल सकती है. ये दोनों ही बैंड इस पर खरे उतरते हैं.

कीमत सुनकर चौंक न जाना
अब बात कर लेते हैं सबसे ज़रूरी फैक्टर की, जो है इन बैंड्स की कीमत. दोनों ही पेश करते हैं बेहद चौंकाने वाली और किफायती कीमत जो इन यूजर फ्रेंडली बैंड्स को सबकी फेवरेट लिस्ट में शामिल करेगा. Mi Band 4 की कीमत 2,299 रुपए है। जबकि HONOR Band 5 आपको 2,599 रुपए में मिलेगा. और अब समय है ब्रेकिंग न्यूज़ का, फेस्टिव सीजन में खरीदने पर HONOR Band 5 आपको मिल सकता है 2,399 रुपए की आकर्षक कीमत में, तो इंतज़ार किसका है?

तो क्या है फैसला?
HONOR Band 5 और Mi Band 4 दोनों वजन में हल्के होने के साथ ही स्टाइलिश लुक के साथ आते हैं. यह उनके लिए कमाल है, जो भारी घड़ियां और गैजेट इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं. हालांकि जब दोनों में से एक को चुनने की बारी आती है तो फीचर के मामले में HONOR Band 5 आपको मज़बूत दावेदार लगेगा. इतना ही नहीं, HONOR Band 5 आपको ज्यादा सटीक कैलकुलेशन देता है, जो आपको Mi Band 4 में शायद ही मिले.

यह आपके स्मार्टफोन के साथ मैच करने के लिए एक बेहतर साथी है. तो इस मुकाबले में HONOR Band 5 ने खुद को Mi Band 4 से ज्यादा बेहतर और मजबूत दावेदार साबित किया, जिसके साथ ही यह बनता है परफेक्ट चॉइस.

यहाँ खरीदें
Amazon: https://amzn.to/2owKqSR
Flipkart: https://bit.ly/2VyVUkS

(Partnered Post)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 11:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...