होम /न्यूज /तकनीक /5G नेटवर्क 4G से कैसे होगा बेहतर, कितनी होगी स्पीड और यूज़र्स को कैसे होगा फायदा? जानें अपने काम की हर बात

5G नेटवर्क 4G से कैसे होगा बेहतर, कितनी होगी स्पीड और यूज़र्स को कैसे होगा फायदा? जानें अपने काम की हर बात

5G से होने वाले फायदे क्या हैं.

5G से होने वाले फायदे क्या हैं.

5जी सर्विस को देशभर में लॉन्च कर दिया गया है. लेकिन क्या आपको पता है कि 5G से आपकी लाइफ में क्या बदलाव आ सकते हैं. इस स ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 का छठा एडिशन प्रगति मैदान में आज से शुरू हो गया है,
5G नेटवर्क पर इंटरनेट स्पीड 4G नेटवर्क की तुलना में 100 गुना ज्यादा होगी.
5जी से वीडियो और फिल्में अब कुछ सेकेंड में आपके फोन में डाउनलोड हो जाएंगी.

नई दिल्ली. टेलीकॉम इंडस्ट्री का कार्यक्रम इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (IMC 2022) का छठा एडिशन आज से शुरू हो गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज 5G सर्विस लॉन्च कर दी है. ऐसे में आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि 5G से आपके जीवन में क्या बदलाव आ सकते हैं? इस सर्विस की क्या खासियत हैं और ये कैसे 4G से बेहतर है? सबसे पहले जान लें कि 5G सर्विस मोबाइल नेटवर्क की पांचवी जेनरेशन है. 5G की इंटरनेट स्पीड 4G नेटवर्क की तुलना में 100 गुना ज्यादा है.

दोनों का प्रिंसिपल यानी मोबाइल नेटवर्किंग समान है, लेकिन स्पीड ज्यादा है. आपके फोन और टॉवर के बीच सिग्‍नल की स्पीड ज्यादा रहेगी. इससे आपकी डेटा क्‍वांटिटी भी सुधर जाएगी.

चंद सेकेंड में डाउनलोड होगी फिल्‍म
मोबाइल डेटा के मामले में 5G नेटवर्क आपको 4G नेटवर्क से भी डबल स्पीड देगा. वीडियो और फिल्में अब कुछ सेकेंड में आपके फोन में डाउनलोड हो जाएंगी. 4G में ग्राहकों को अधिकतम 100mbps की स्पीड मिलती है, लेकिन 5G में यही स्पीड 10Gbps तक जा सकती है.

ये भी पढ़ें – कहां मिलेगा 5G Sim और आपका मोबाइल कैसे पकड़ेगा 5G Netowrk? जानें पूरी डिटेल

5G की शुरुआत एयरटेल वाराणसी से और जियो अहमदाबाद के एक गांव से करने वाली है. कार्यक्रम के दौरान रिलायंस इंडस्‍ट्री के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने बताया कि दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में 5G सर्विस जियो शुरू की जाएगी.

सरकार को मिली थीं रिकॉर्ड बोलियां
भारत में 5G स्पेक्ट्रम की सबसे बड़ी नीलामी में भारत सरकार को 1.5 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बोलियां हासिल हुई थीं. इसमें मुकेश अंबानी की जियो ने 88,078 करोड़ रुपये की बोली लगाकर नीलाम हो रही Airwaves का करीब आधा हिस्सा ले लिया था. कंपनियां दिल्ली, मुंबई, चेन्‍नई और कोलकाता जैसे मेट्रो शहरों में दिवाली तक 5G नेटवर्क पर हाई-स्पीड मोबाइल इंटरनेट सेवाएं शुरू कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें – IMC 2022: बिजली चोरी पर टेक्नोलॉजी के जरिये लगेगी लगाम, क्‍वालकॉम ने पेश किया सॉल्यूशन

कितनी हो सकती है कीमत?
अभी एयरटेल, जियो, वोडाफोन आइडिया की तरफ से नहीं बताया गया है कि 5G सर्विस के लिए ग्राहकों को कितना चार्ज चुकाना होगा. हालांकि, IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 5G की दरें 4G के प्रीपेड प्लान की तरह ही होंगी. 5जी लॉन्च होने के बाद ग्राहक अपने लिए ये प्लान चुन सकते हैं.

Tags: 5G Technology, India Mobile Congress, Pm narendra modi, Reliance Jio, Tech news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें