कैसे लीक होती है WhatsApp चैट और इसे कैसे कर सकते है परमानेंट डिलीट? जानिए सबकुछ

WhatsApp पर दो लोगों के बीच हुई बातचीत को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता.
WhatsApp पर दो लोगों के बीच हुई बातचीत को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता.

WhatsApp पर दो लोगों के बीच हुई बातचीत को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता. लेकिन आपके मोबाइल (mobile) से डिलीट की गई चैट को रिकवर जरूर किया जा सकता है. ऐसे में हम आपकों बताने जा रहे हैं कि WhatsApp चैट को परमानेट कैसे डिलीट कैसे करें

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 7:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. WhatsApp के बारें में लोगों को भ्रम बना हुआ था कि इस पर की गई बात को डिलीट करने पर कोई भी रिकॉर्ड मौजूद नहीं रहता. लेकिन हाल के दिनों में मुंबई में कई बड़े फिल्मी सितारों के WhatsApp चैट लीक हुए और उनमें ड्रग्स की खरीद फरोख्त की बात सामने आई. ऐसे में लोगों का भ्रम टूटा कि WhatsApp से डिलीट चैट को रिकवर नहीं किया जा सकता. आपको बता दें WhatsApp पर दो लोगों के बीच हुई बातचीत को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता. लेकिन आपके फोन से डिलीट की गई चैट को रिकवर जरूर किया जा सकता है. ऐसे में हम आपकों बताने जा रहे हैं कि WhatsApp चैट को परमानेट कैसे डिलीट कैसे करें या फिर कैसे फोन में चैट डिलीट करने के बाद भी उसको सेफ रखा जाये.

WhatsApp चैट के लिये ऑथेंटिकेशन- WhatsApp ने अपने कस्टमर्स को एक ऑथेंटिकेशन की सुविधा दी है. जिसे टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड बोलते हैं. ऑथेंटिकेशन कोड की हेल्प से आप अपने WhatsApp में 6 डिजिट का कोई कोड डाल सकते हैं. इस कोड की वजह से कोई भी हैकर आपके वॉट्सऐप को क्लोन नहीं कर सकता. यदि हैकर वॉट्सऐप को क्लोन करने की कोशिश करेगा तो उसे ऑथेंटिकेशन कोड की जरूरत होगी और बिना उस कोड के वो WhatsApp नहीं ओपन कर पायेगा.





यह भी पढ़ें: WhatsApp में आए दिक्कत तो सीधे कंपनी को बताएं, जानें इस फीचर को कैसे करना है यूज
WhatsApp चैट का बैकअप रखना सबसे बड़ी भूल- कई बार WhatsApp में एक ऑप्शन आता है कि क्या आप अपनी चैट का बैकअप लेना चाहते हैं. कई बार जो लोग चैट का बैकअप गूगल ड्राइव, आई क्लाउड या ई मेल में रखते हैं. लेकिन इस फीचर से भी WhatsApp चैट लीक हो सकती है. WhatsApp चैट का बैकअप लेने से एंड टू एंड एनक्रिप्शन खत्म हो जाता है. यानी वो चैट जो सिर्फ दो यूजर्स के बीच थी. अब वो दूसरे सिस्टम पर भी है और इस वजह से सेफ नहीं. अगर आप चैट को फोन से डिलीट करने के बाद हर जगह से डिलीट करना चाहते हैं. तो जहां आपने WhatsApp चैट सेव की है जैस गूगल ड्राइव या आई क्लाउड तो वहां ईमेल आईडी से लॉगिन करके उसे डिलीट भी कर सकते हैं.
 ई मेल से करें WhatsApp को कनेक्ट- आप अपने वॉट्सएप को ईमेल आईडी के कनेक्ट रख सकते हैं और उस ईमेल आईडी की हेल्प से फिर से WhatsApp चैट रीस्टोर कर सकते हैं. लेकिन अगर कोई और आपकी डिलीटेड WhatsApp चैट को रीस्टोर करना चाहेगा तो नहीं कर पायेगा. क्योंकि उसके पास आपका ईमेल नहीं होगा. लेकिन अगर किसी के पास ईमेल आईडी है. तो हैकिंग के चांस भी बढ़ जाते हैं.

यह भी पढ़ें: वॉट्सऐप के खास फीचर्स, जिनके यूज से आपको होगा फायदा

मेमोरी कार्ड में ले सकते हैं WhatsApp चैट- अगर आप अपने फोन में से WhatsApp चैट को डिलीट करना चाहते हैं. लेकिन फोटो या दूसरी जरूरी इंफॉर्मेशन सेव रखना चाहते हैं. तो चैट, वीडियो, फोटो को पेन ड्राइव, हार्ड ड्राइव, माइक्रो एसडी कार्ड और मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं.
एंड्रॉयड से आईओएस में चैट नहीं होगी ट्रांसफर- अगर आप एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं और आईफोन पर स्विच कर रहे हैं. तो आपकी WhatsApp चैट आईफोन में ट्रांसफर नहीं होगी. इसी तरह आईफोन से एंड्रॉयड में भी WhatsApp चैट ट्रांसफर नहीं होती.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज