होम /न्यूज /तकनीक /

Facebook पर प्राइवेसी को लेकर हैं परेशान, तो आसान टिप्स में पर्सनल डाटा करें सिक्योर

Facebook पर प्राइवेसी को लेकर हैं परेशान, तो आसान टिप्स में पर्सनल डाटा करें सिक्योर

फेसबुक पर प्राइवेसी सेटिंग एंड टूल्स से करें प्रसर्नल डाटा लॉक

फेसबुक पर प्राइवेसी सेटिंग एंड टूल्स से करें प्रसर्नल डाटा लॉक

फेसबुक सोशल मीडिया का एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर लोग फोटो, वीडियो और अन्य जानकारी शेयर करते हैं. ऐसे में फेसबुक पर दी गई जानकारी कई लोगों तक पहुंच जाती है. अगर आप नहीं चाहते हैं कि लोगों तक यह सूचनाएं पहुंचेंं, तो फेसबुक पर प्राइवेट किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

फेसबुक एक ऐसा ऐप है जहां हम फोटो, वीडियो जैसी कई चीजें शेयर करते रहते हैं.
ऐसे में अगर कोई हमारी प्रोफाइल देखेगा तो उसे पर्सनल डिटेल जैसे डेट ऑफ बर्थन, इंट्रेस्ट सब दिख जाएगा.
फेसबुक पर प्राइवेसी लगाना जरूरी है. 'प्राइवेसी सेटिंग एंड टूल्स' में जाकर डिटेल पर प्राइवेट कर सकते हैं.

नई दिल्ली.  इंटरनेट के दौर में प्राइवेसी एक मिथ बनकर रह गया है. अब केवल फेसबुक प्रोफाइल से किसी भी व्यक्ति का निक नेम, बर्थडे, लाइक, डिसलाइक, पॉलिटिकल व्यू, कहां के रहने वाले हैं, क्या करते हैं, परिवार में कौन-कौन है, करीबी दोस्त, चेक-इन डिटेल, ट्रैवलिंग डिटेल सब कुछ पता चल सकता है. अगर आपको ऐसा लगता है कि ऐसी इन्फोर्मेशन फेसबुक पर देने से कोई फर्क नहीं पड़ता तो ये सोच बहुत गलत है.

कुछ समय पहले ही एक खबर आई थी कि एक मां फेसबुक पर अपनी बच्ची के बारे में हर एक डिटेल डालती थी. वो कब स्कूल गई, कब स्कूल से घर आई, कौन से स्कूल में पढ़ती है या आइसक्रीम कौन से फ्लेवर की पसंद है. सारी डिटेल, फोटो के साथ पोस्ट की गई थी. एक किडनैपर उस महिला की प्रोफाइल पर नजर रखे हुए था और एक दिन उस बच्ची को स्कूल के बाहर से किडनैप कर लिया. 

अब आप समझ सकते हैं कि एक फेसबुक के जरिए उस किडनैपर को हर एक गतिविधि की जानकारी मिल रही थी. इसलिए अगर फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. फेसबुक यूजर्स को अपने पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने की आवश्यकता है. फेसबुक पर डेटा हाइड किया जा सकता है. इसके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत है. तो चलिए जानते हैं कि कैसे फेसबुक पर पर्सनल डाटा सिक्योर रह सकता है.

ये भी पढ़ें: किसी का भी WhatsApp स्टेटस चुपके से देख सकते हैं आप, बगल में बैठे दोस्त को भी नहीं चलेगा पता

Facebook पर पर्सनल डाटा कैसे छुपाएं
1-अपने फेसबुक प्रोफाइल में लॉग इन करें और फेसबुक पेज में ऊपर राइट की तरफ कोने में एरो पर क्लिक करें. अब “सेटिंग” पर क्लिक करें.
2- अब लेफ्ट के तरफ मेनू में “प्राइवेसी” पर क्लिक करें. यहां ‘प्राइवेसी सेटिंग एंड टूल्स’ पर जाएं.
3-“योर एक्टिविटी” में “कौन पोस्ट देख सकता है?” पर क्लिक कर इसे “ओनली मी” में बदल दें. फिर अपने सभी पिछले पोस्ट को “ओनली फ्रेंड्स” पर क्लिक कर “लिमिट पास्ट पोस्ट” लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इंतज़ार खत्म! देश में जल्द शुरू होंगी 5जी सेवाएं, PM मोदी ने स्वतंत्रता दिवस भाषण में कही ये बात

4- इसके बाद लोग आपको कैसे ढूंढ सकते हैं और कांटेक्ट कर सकते हैं, इसके लिए भी कई विकल्प दिए गए हैं. जैसे कि कौन फ्रेंड रेक़ुएस्ट भेज सकता है, कौन फ्रेंड की लिस्ट देख सकता है, कौन ईमेल आईडी देख सकता है, नंबर कौन देख सकता है, इन सबको अपने अनुसार सेट कर सकते हैं. इन सभी लिस्ट में अपने अनुसार फ्रेंड, ओनली मी, फ्रेंड ऑफ फ्रेंड कर सकते हैं.
5-इसके बाद लेफ्ट मेन्यू में टाइमलाइन और टैगिंग पर क्लिक करे. “टाइमलाइन” सेक्शन के तहत: “आपकी टाइमलाइन पर कौन पोस्ट कर सकता है?” “ओनली मी” के लिए सेट करें. साथ ही टाइमलाइन पर अन्य लोग क्या पोस्ट करते हैं इसमें भी ओनली मी सलेक्ट करें.”स्टोरी को पोस्ट शेयर करने के लिए Allow करें और अगर बंद करना चाहते हैं तो  “disabled” पर सेट करें.
6- “टैगिंग” में “टाइमलाइन पर अगर पोस्ट में फोसबुक यूजर को टैग किया गया है उन्हें कौन देख सकता है?” इसे “ओनली मी” में बदलें.

Tags: Facebook, Facebook security, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi, Technology

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर