अपना शहर चुनें

States

बिना फोन उठाए WhatsApp, Signal और Telegram पर करें मैसेज का रिप्लाई, जानें आसान तरीका

WhatsApp, Signal और Telegram पर मैसेज का Auto Reply किया जा सकता है.
WhatsApp, Signal और Telegram पर मैसेज का Auto Reply किया जा सकता है.

ऑटो रिप्लाई फीचर के ज़रिए किसी मैसेज का रिप्लाई एक तय किए गए मैसेज से किया जा सकता है. इसके लिए आपको फोन उठाने की भी ज़रूरत नहीं होगी, और आपने जो भी मैसेज सेट किया होगा, वह रिप्लाई बनकर सेंड हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2021, 5:48 AM IST
  • Share this:
ऑटो रिप्लाई (Auto Reply) बहुत काम का फीचर है जो इमेल क्लाइंट, (Email) आउटलुक, (Outlook) जीमेल जैसे प्लैटफॉर्म पर पाया जा सकता है. इस फीचर की कमी हमें वॉट्सऐप, (WhatsApp) सिग्नल (Signal) और टेलिग्राम (Telegram) जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स (instant messaging apps) में बहुत खलती है. ऑटो रिप्लाई फीचर के ज़रिए किसी मैसेज का रिप्लाई एक तय किए गए मैसेज से किया जा सकता है. इसे कस्टम मैसेज (custom message) भी कहा जा सकता है जिसे आप तब सेट कर देते हैं जब आप कहीं दूर या बाहर होते हैं. इसके लिए आपको फोन उठाने की भी ज़रूरत नहीं होगी, और आपने जो भी मैसेज सेट किया होगा, वह रिप्लाई बनकर सेंड हो जाएगा.

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑटो रिप्लाई फीचर का इस्तेमाल वॉट्सऐप, फेसबुक मैसेंजर, सिग्नल और बाकी मैसेजिंग ऐप्स पर कर सकते हैं. जैसे कि हमने पहले ही बताया कि ये फीचर इन ऐप्स में इन-बिल्ट यानी कि पहले से मौजूद नहीं है, इसलिए इसे इस्तेमाल करने के लिए हमें थर्ड पार्टी का इस्तेमाल करना पड़ेगा.

Auto-Reply का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करना होगा.
Auto-Reply का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करना होगा.




थर्ड पार्टी ऐप्स से यूज़र को ऑप्शन मिलेगा कि वह कीवर्ड के बेस पर कॉन्टैक्ट या ग्रुप्स का रिस्पॉन्स दे सकेंगे. आइए ऐप के हिसाब से चेक करते हैं कि कैसे मैसेजिंग ऐप्स के लिए ऑटो-रिप्लाई को एनेबल किया जा सकता है.
>>सबसे पहले फोन में हर ऐप के लिए ‘Auto Reply’ या ‘Auto Responder’ ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें.

>>इसे ओपेन करें, और इसमें फीचर को एनेबल कर लें, जिसके लिए आपको टॉगल को ऑन करना होगा. यहां आप सभी ज़रूरी परमीशन पर Allow कर दें.

>>अब ‘Automated Replies’  को सेलेक्ट कर लें, या खुद अपने हिसाब से किसी मैसेज को टाइप कर लें.

>>अब ‘Save Changes’ कर दें. जानकारी के लिए बता दें कि आप ‘Auto Reply’ को ‘Work’ कीवर्ड के साथ सेट कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज