Home /News /tech /

स्लो हो गया है Laptop, तो न हों परेशान! इन Setting को बदल कर आसानी से बढ़ा सकते हैं स्पीड

स्लो हो गया है Laptop, तो न हों परेशान! इन Setting को बदल कर आसानी से बढ़ा सकते हैं स्पीड

लैपटॉप की स्पीड बढ़ाना आसान है.

लैपटॉप की स्पीड बढ़ाना आसान है.

लैपटॉप जिसकी स्पीड स्लो होती है वह एक प्रमुख कारण होता है प्रोडक्टीविटी और फोकस में नुकसान का. ये बेहद निराशाजनक होता है जब आपको अपने महत्वपूर्ण काम के बीच में इंतजार करना पड़ता है क्योंकि लैपटॉप हैंग हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग करके आप अपने पीसी की स्पीड को बढ़ा सकते हैं:

अधिक पढ़ें ...

    आप वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) या स्टडी फ्रॉम होम कर रहे हो, और लैपटॉप अच्छी स्पीड से काम न करें तो बहुत प्रॉब्लम होती है. लैपटॉप जिसकी स्पीड स्लो होती है वह एक प्रमुख कारण होता है प्रोडक्टीविटी और फोकस में नुकसान का. ये बेहद निराशाजनक होता है जब आपको अपने महत्वपूर्ण काम के बीच में इंतजार करना पड़ता है क्योंकि लैपटॉप हैंग हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग करके आप अपने पीसी की स्पीड को बढ़ा सकते हैं:

    लैपटॉप पर खुले अनावश्यक ब्राउज़र टैब बंद करें: अगर काम करते समय आपके बहुत से  ब्राउज़र के टैब खुले रहते हैं, तो आपका पीसी हैंग कर सकता है, क्योंकि इससे RAM और प्रोसेसर पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है. हमेशा उन्हीं टैब को ओपन करें जो काम के हो बाकी को बंद कर दें.

    बेकार के  प्रोग्राम को रिमूव करें:
    हमारे पीसी में बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाते हैं जो काम के नहीं होते हैं और जिनके कारण कंप्यूटर की स्पीड धीमी हो जाती है. इसलिए इन सॉफ्टवेयर को रिमूव करना बेहद जरूरी हो जाता है.

    अनवांटेड प्रोग्राम/सॉफ्टवेयर को डिलीट करने के लिए आपको कंट्रोल पैनल में दिए गए प्रोग्राम्स एंड फीचर्स को ओपन करना होगा. ओपन करने पर सभी सॉफ्टवेयर की लिस्ट दिखाई देगी, जिसका आप उपयोग नहीं करते हैं उन्हे अन-इंस्टॉल कर दे.

    अपने लैपटॉप को रिस्टार्ट करें
    रिस्टार्ट करने से भी आपके लैपटॉप या पीसी की स्पीड बढ़ सकती हैं. आपको बता दे कि रिस्टार्ट से टेम्परेरी कैश मेमोरी क्लीन हो जाती है. इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके प्रोग्राम विंडोज़ रिस्टार्ट होने के साथ शुरू हो जाते है, तो रिस्टार्ट से भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

    डिलीट करें टैम्पोरेरी फाइलों को:
    अपने पीसी में उपलब्ध सभी टैम्पेरेरी फाइलों को हटा दीजिए. इन्हें डिलीट करने के लिए आपको ड्राइव C खोलिये में जाना होगा जहां आपको Windows फोल्डर मिलेगा, उसे ओपेन करें. ये फिर Temp फोल्डतर खोले और यहां की सभी टेम्परेरी फ़ाइल को डिलीट कर दें इससे आप की हार्ड डिस्कख में पर्याप्त स्पेस हो जाएगा.

    Tags: Tech news, Tech News in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर