• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • सिर्फ 3 सिंपल Settings बदलने से सुपरफास्ट हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, स्लो होने की झंझट खत्म

सिर्फ 3 सिंपल Settings बदलने से सुपरफास्ट हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, स्लो होने की झंझट खत्म

फोन स्लो होने की झंझट खत्म हो जाएगी.

फोन स्लो होने की झंझट खत्म हो जाएगी.

कई लोग अपने फोन के स्लो होने से काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में आइए हम आपको कुछ सिंपल स्टेप्स में बताते है जिससे कि आप अपने पुराने स्मार्टफोन की स्पीड को फास्ट कर सकते है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    स्मार्टफोन पुराने होने के साथ साथ स्लो चलने लगता है. इसका मतलब ये नहीं है कि आपका स्मार्टफोन अब किसी काम के लायक नहीं रहा. लेकिन इससे पहले कि आप अपने स्मार्टफोन को हटाकर नया स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ शानदार ट्रिक्स बताएंगे जिससे आपका स्मार्टफोन फास्ट हो जाएगा. तो नए स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन ट्रिक्स को ज़रूर आजमाए. आइए हम आपको कुछ सिंपल स्टेप्स में आपको बताते है कि कैसे आप अपने पुराने स्मार्टफोन की स्पीड को फास्ट कर सकते है.

    सिस्टम और ऐप अपडेट: सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर पैकेज को अपडेट करें, कई बार अपडेटस में बग फिक्स के अलावा परफॉरमेंस को भी इन्हैंस किया जाता है. अपने स्मार्टफोन को अपडेट करने के लिए आप सबसे पहले Settings में जाएं और फिर वहां से System update में जाकर donwload updates पर जाएं.

    (ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता मिल रहा है Xiaomi का 6GB RAM वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेगा 64 मेगापिक्सल 4 कैमरे)

    इसके बाद अपडेटस को इनस्टॉल कर लें. फिर ये पता करें कि आपका स्मार्टफोन किस ऐप के इस्तेमाल करने के दौरान सबसे ज्यादा स्लो होता है, उन ऐप्स का पता चलने के बाद ये सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें.

    >> Google play store में जाएं

    >> Google play store में जाने के बाद अपने प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें.

    >> उसके बाद manage apps and device पर टैप करें

    >> यहां आपको ऑउटडेटेड ऐप्स के बारे में मैसेज दिखेगा.

    >> फिर उन ऐप्स को आप अपडेट कर लें.

    एनीमेशन को डिसएबल करे दें.

    कई पुराने स्मार्टफोन एंड्रायड के एनीमेशन को आसानी से हैंडल नहीं कर पाते, इस लिए अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में एनीमेशन फीचर को डिसएबल कर दें.

    (ये भी पढ़ें- खुशखबरी! Jio ने लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान; मिलेगा 3GB डेटा और फ्री कॉलिंग)

    इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन के सेटिंग्स में जाएं और उसके बाद About phone में जाएं. वहां जाकर आपको Build number पर सात बार टैप करे, इससे आपका डेवलपर मोड ऑन हो जाएगा.

    इसके बाद Settings > Systems > Developer Options में जाकर Drawing section तक स्क्रॉल करें और वहां पर आपको Window Animation Scale में जेक Animation ऑफ कर दें.

    अनवांटेड फाइल्स और मीडिया को रिमूव करें

    कई बार हमारे फोन में बेकार की मीडिया फाइल्स और शॉर्ट रील्स की फाइल पड़ी रहती है, इन्हें आप हटा दें. इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन से अनयूज्ड ऐप्स को भी हटा दें. इसके लिए आप Settings > Storage > Manage Storage में जाएं.

    यहां पर आपको एक ऑप्शन दिखेगा Delete Unused Apps और इसके बाद अनयूज्ड ऐप्स को सेलेक्ट कर के डिलीट कर दें.

    इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट भी कर सकते है. इससे आपका स्मार्टफोन फास्ट तो हो जाएगा लेकिन इसको करने से पहले अपने जरुरी ऐप्स और डेटा का बैकअप जरूर बनाएं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज