घर बैठे फोन से कैंसल करें ट्रेन टिकट, आसानी से वापस मिल जाएंगे पैसे

अब खिड़की से खरीदे ट्रेन टिकट को मोबाइल से करें कैंसिल, अपनाएं ये तरीका.

News18Hindi
Updated: December 10, 2018, 10:33 AM IST
घर बैठे फोन से कैंसल करें ट्रेन टिकट, आसानी से वापस मिल जाएंगे पैसे
अब खिड़की से खरीदे ट्रेन टिकट को मोबाइल से करें कैंसिल, अपनाएं ये तरीका.
News18Hindi
Updated: December 10, 2018, 10:33 AM IST
ज्यादातर लोगों को ट्रेन से सफर करना पसंद होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है जब हम ट्रेन से कहीं जाने के लिए टिकट खिड़की पर जाकर रिजर्वेशन का टिकट ले लेते हैं, लेकिन कोई जरूरी काम आने के कारण हमारा प्लान बदल जाता है और हम उस टिकट पर सफर नहीं कर पाते हैं. कई बार ऐसा भी होता है जब हम आगे के सफर का टिकट ले लेते हैं, लेकिन हमारा प्लान चेंज हो जाता है, ऐसे में अगर हम विंडो पर जाकर उस टिकट को कैंसल नहीं कराते हैं तो हमें सीधा नुकसान होता है. हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसमें आपको टिकट विंडो से खरीदे गए ट्रेन के रिजर्वेशन वाले टिकट को कैंसल कराने के लिए कहीं नहीं जाना होगा, आप ये काम अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि क्या है इसका तरीका...

खिड़की से खरीदे गए रिजर्वेशन वाले टिकट को कैंसल करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में IRCTC की वेबसाइट को खोलना होगा. वेबसाइट खुलने के बाद जैसे ही आप दाएं ओर देखेंगे तो आपको Counter Ticket Cancellation का विकल्प दिखाई देगा.

WhatsApp पर अनचाहे ग्रुप से हैं परेशान? सरकार ने दिया बड़े बदलाव का आदेश

आप Counter Ticket Cancellation पर क्लिक करें. क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा, उसमें आपसे आपके टिकट का PNR नंबर, ट्रेन नंबर और नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाएगा.

जैसे ही आप ये सारे डिटेल्स भरकर सबमिट करेंगे, आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. ये OTP उसी मोबाइल नंबर पर आएगा, जो कि आपने बुकिंग कराते समय फॉर्म में भरा होगा. सारे डिटेल्स वैरिफाई करने के बाद फुल कैंसलेशन के लिए कैंसल टिकट पर क्लिक करें. आपको कितने पैसे वापस मिलेंगे, इसका डिटेल आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.

चोरी के मोबाइल पर फौरन कर दिया जाता है ये काम, तभी नहीं हो पाता ट्रेस

आपके मोबाइल पर PNR नंबर और रिफंड की जाने वाली राशि का डिटेल्स भी भेजा जाएगा. आप यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन या करीब की सैटेलाइट PRS लोकेशन से रिफंड के पैसे ले सकते हैं.
Loading...

मोबाइल या ऑनलाइन टिकट कैंसल कराने के लिए जरूरी है कि आप सही मोबाइल नंबर दें. आप ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले ही ऑनलाइन कैंसलेशन करा सकते हैं.

ALERT! चेक करें कहीं आपके फोन में भी तो नहीं ये Apps, गूगल ने फौरन डिलीट करने की दी सलाह

VIDEO: WhatsApp पर ऐसे चेक कर सकते हैं किसने किया आपको Block
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर